इस आसान तरीके को अपनाकर बना सकते है नया आधार कार्ड

इस आसान तरीके को अपनाकर बना सकते है नया आधार कार्ड
Share:

देश में Aadhaar Card एक जरूरी पहचान पत्र है और आज के इस डिजिटल युग में कई तरह की सेवाएं प्राप्त करने के लिए आपको आधार कार्ड की जरूरत होती है. इसी वजह से आधार कार्ड खो जाने से लोग परेशान हो जाते हैं. हालांकि, आधार जारी करने वाले UIDAI ने Aadhaar Cardholders के लिए कई तरह की सुविधाएं शुरू की है. UIDAI आपको आधार कार्ड की पीडीएफ कॉपी डाउनलोड करने की इजाजत देता है. साथ ही आप mAadhaar के जरिए भी आधार से जुड़ी कई सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. 

रास्ते पर सामान बेचकर अपनी जीविका चलाने वालों को मिल सकती है सरकारी सहायता

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इन सबके बावजूद अगर आप नया आधार कार्ड चाहते हैं तो आप UIDAI की वेबसाइट से नए प्रिंट के लिए ऑर्डर दे सकते हैं. आपको आधार कार्ड के रिप्रिंट के लिए 50 रुपये का एक शुल्क देना होगा. 

एयर इंडिया के कर्मचारियों को मिला तोहफा, काम के समय में मिली छूट

अगर आपको आधार नंबर याद है और मोबाइल नंबर भी UIDAI के साथ रजिस्टर्ड है तो समझिए कि आपका 95 फीसद से ज्यादा काम पूरा हो गया है. इस स्थिति में आपको https://resident.uidai.gov.in/order-reprint" rel="nofollow पर लॉग ऑन करना होगा. इसके बाद आपको 12 अंक की आधार संख्या डालने की जरूरत होगी. ऐसा करने पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. ओटीपी प्रविष्ट करने के बाद आपके सामने पेमेंट का ऑप्शन आएगा. आप 50 रुपये का भुगतान करके आधार कार्ड के नए प्रिंट के लिए ऑर्डर कर सकते हैं. आपको कुछ कार्यदिवसों में रजिस्टर्ड पते पर नया कार्ड मिल जाएगा.

अर्थव्यवस्था की गिरावट में भी रिलायंस का दबदबा कायम, बाजार पूंजीकरण का आंकड़ा आया सामने

ऐसी स्थिति में आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग ऑन करना होगा. इसके बाद आपको आधार नंबर या इंरॉलमेंट नंबर में से किसी एक को चुनना होगा. अब नाम, ईमेल एड्रेस और मोबाइल नंबर जैसी जानकारी डालने की जरूरत होगी. इसके बाद आपको ओटीपी प्राप्त करने के विकल्प पर क्लिक करना होगा. ओटीपी डालने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज प्राप्त होगा, जिसमें आधार नंबर या पंजीयन संख्या अंकित होगा. इसके बाद आप बड़ी आसानी से आधार नंबर और ओटीपी के जरिए रिप्रिंट का ऑर्डर दे सकेंगे.

भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में चमक बरक़रार, लगातार दूसरी बार पहुंचा 500 अरब डॉलर के पार

कब शुरू होगी अंतर्राष्ट्रीय उड़ान ? उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने दिया बयान

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर लगी आग, जानिए क्या हैं आज के भाव

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -