इन 5 चीजों को खाने के बाद भूलकर भी ना पिएँ पानी, वरना...

इन 5 चीजों को खाने के बाद भूलकर भी ना पिएँ पानी, वरना...
Share:

पानी हमारे शरीर के लिए एक अनिवार्य तत्व है और इसकी नियमित मात्रा का सेवन सेहत के लिए अत्यंत लाभकारी है। डॉक्टरों की सलाह है कि एक वयस्क को हर दिन कम से कम 2.7 लीटर पानी पीना चाहिए। यह मात्रा शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है, डिहाइड्रेशन से बचाती है, और विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में सहायक होती है। हालांकि, आयुर्वेद में पानी पीने के कुछ विशेष नियम बताए गए हैं, जिनका पालन करना जरूरी है। ये नियम यह सुनिश्चित करते हैं कि पानी का सेवन सही समय पर और सही तरीके से किया जाए, जिससे पाचन प्रक्रिया को सुचारु रखा जा सके।

खाने के बाद पानी न पीने की वजह
कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन के बाद तुरंत पानी पीने से पाचन में बाधा आ सकती है। आइए जानते हैं उन खाद्य पदार्थों के बारे में, जिनके सेवन के बाद पानी नहीं पीना चाहिए।

1. केला
केला एक पौष्टिक फल है, लेकिन इसके सेवन के बाद पानी पीने से बचना चाहिए। केले में उच्च मात्रा में स्टार्च होता है। जब आप केला खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं, तो यह स्टार्च पानी के साथ मिलकर पेट में भारीपन और गैस पैदा कर सकता है। इसके परिणामस्वरूप, आपको पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए, केला खाने के बाद कम से कम आधे घंटे का अंतर रखना चाहिए।

2. खट्टे फल
खट्टे फल जैसे कीवी, संतरा और मौसमी में एसिड की मात्रा अधिक होती है। इन फलों का सेवन करने के बाद पानी पीने से एसिड पेट में पहले से मौजूद एसिड के साथ मिलकर पाचन प्रक्रिया को बाधित कर सकता है, जिससे एसिडिटी की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसलिए, इन फलों के बाद पानी पीने से बचना चाहिए।

3. दूध
दूध एक महत्वपूर्ण पोषण तत्व है, लेकिन इसके सेवन के तुरंत बाद पानी पीने से पाचन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। दूध पीने से पहले या तुरंत बाद पानी पीने से डाइजेशन और पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा आ सकती है। यह पेट में भारीपन, एसिडिटी और अपच का कारण बन सकता है। इसलिए, दूध के सेवन के बाद कम से कम 30 मिनट तक पानी नहीं पीना चाहिए।

4. ठंडी चीजें
आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक, और अन्य ठंडी चीजें खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचना चाहिए। ठंडी चीजें खाने के बाद पानी पीने से दांतों में झनझनाहट, दर्द और चुभन का अहसास हो सकता है। ठंडी चीजों के सेवन के बाद गर्म पानी पीना भी हानिकारक हो सकता है, क्योंकि इससे पाचन क्रिया पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

5. तेल और घी वाले खाद्य पदार्थ
फ्राइड चीजें, मूंगफली, भुने सूखे मेवे, या घी में बनी मिठाइयाँ खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए। इन खाद्य पदार्थों में तेल की मात्रा अधिक होती है, और पानी पीने पर यह भोजन की नली में चर्बी के रूप में जमा हो जाता है। इससे खांसी और अन्य पाचन संबंधी समस्याएँ हो सकती हैं। इसीलिए, इन चीजों के सेवन के बाद पानी पीने से बचना आवश्यक है।

स्वास्थ्य के लिए पानी पीने के लाभ कई हैं, लेकिन यह आवश्यक है कि आप यह ध्यान रखें कि कब और कैसे पानी का सेवन किया जाए। खासकर, कुछ खाद्य पदार्थों के बाद तुरंत पानी पीने से बचें। इससे आप अपने पाचन तंत्र को स्वस्थ रख सकते हैं और विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से सुरक्षित रह सकते हैं। अपनी दिनचर्या में ये सरल उपाय अपनाकर आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं।

दिमाग के लिए सुपरफूड हैं ये 4 चीजें, आज ही शुरू कर दे सेवन

क्या आप भी छोटी-छोटी दिक्कत में खाते हैं दवा तो होजाएं सावधान, स्टडी में हुआ-खुलासा

त्रिफला में मिलाकर खा लें ये 2 चीजें, शरीर से निकल जाएगा गंदा कोलेस्ट्रॉल

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -