एक साल तक के बच्चों को न दें ये 5 फूड्स, जानें क्या कर रहे हैं ये गलती

एक साल तक के बच्चों को न दें ये 5 फूड्स, जानें क्या कर रहे हैं ये गलती
Share:

माता-पिता के तौर पर हम हमेशा यही चाहते हैं कि हमारे बच्चों के लिए सबसे अच्छा हो, खास तौर पर जब बात उनके पोषण की हो। हालांकि, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें बच्चे के जीवन के पहले वर्ष के दौरान उनके स्वास्थ्य और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए नहीं दिया जाना चाहिए। यहाँ पाँच ऐसे खाद्य पदार्थ बताए गए हैं जिन्हें एक वर्ष से कम उम्र के शिशुओं के मेनू से दूर रखा जाना चाहिए:

1. शहद

शहद भले ही एक प्राकृतिक स्वीटनर हो, लेकिन यह शिशुओं के लिए गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकता है। शहद में क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम के बीजाणु पाए जाते हैं, जो शिशु बोटुलिज़्म का कारण बन सकते हैं, जो एक दुर्लभ लेकिन संभावित रूप से जीवन के लिए ख़तरा पैदा करने वाली बीमारी है। एक वर्ष से कम उम्र के शिशुओं का पाचन तंत्र इन बीजाणुओं के विकास को रोकने के लिए पर्याप्त रूप से विकसित नहीं होता है, जिससे शहद उनके लिए असुरक्षित हो जाता है।

2. गाय का दूध

गाय का दूध एक और ऐसा भोजन है जिसे जीवन के पहले वर्ष के दौरान नहीं दिया जाना चाहिए। जबकि गाय का दूध बड़े बच्चों और वयस्कों के लिए कैल्शियम और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, इसमें आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होती है जो शिशुओं को स्वस्थ विकास और विकास के लिए आवश्यक होते हैं, जैसे कि आयरन और विटामिन ई। इसके अतिरिक्त, गाय का दूध शिशुओं के लिए पचाना मुश्किल हो सकता है और इससे खाद्य एलर्जी या असहिष्णुता विकसित होने का जोखिम बढ़ सकता है।

3. कुछ प्रकार की मछलियाँ

मछली एक पौष्टिक भोजन है जो ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रदान करता है, जो मस्तिष्क के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। हालाँकि, कुछ प्रकार की मछलियों में पारा का उच्च स्तर हो सकता है, जो शिशुओं के विकासशील तंत्रिका तंत्र के लिए हानिकारक हो सकता है। शार्क, स्वोर्डफ़िश, किंग मैकेरल और टाइलफ़िश जैसी मछलियों को जीवन के पहले वर्ष के दौरान खाने से बचना चाहिए। इसके बजाय, कम पारा वाली मछली चुनें, जैसे कि सैल्मन, ट्राउट और हैडॉक, और सुनिश्चित करें कि यह किसी भी संभावित बैक्टीरिया या परजीवी को मारने के लिए अच्छी तरह से पकाई गई हो।

4. दम घुटने का खतरा

एक वर्ष से कम उम्र के बच्चों को ऐसे खाद्य पदार्थ नहीं देने चाहिए जो गले में अटकने का खतरा पैदा करते हों। इसमें नट्स, पॉपकॉर्न, साबुत अंगूर और कच्ची सब्जियाँ जैसे छोटे, सख्त खाद्य पदार्थ, साथ ही पीनट बटर और मार्शमैलो जैसे चिपचिपे खाद्य पदार्थ शामिल हैं। यहाँ तक कि नरम लगने वाले खाद्य पदार्थ, जैसे कि पनीर के टुकड़े या हॉट डॉग, अगर छोटे, प्रबंधनीय टुकड़ों में नहीं काटे गए तो गले में अटकने का खतरा पैदा कर सकते हैं। शिशुओं को खाना खिलाते समय हमेशा उनकी निगरानी करना और उन्हें ऐसे खाद्य पदार्थ देने से बचना ज़रूरी है जो उनके गले में अटक सकते हैं।

5. नमक और चीनी मिलाई गई

एक वर्ष से कम उम्र के शिशुओं के गुर्दे बहुत नाजुक होते हैं जो अभी तक बड़ी मात्रा में नमक और चीनी को पचाने में सक्षम नहीं होते हैं। इसलिए, उनके भोजन में नमक या चीनी डालने से बचना सबसे अच्छा है। इसमें नमक और चीनी से भरपूर प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचना शामिल है, साथ ही ऐसे खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ जिनमें अतिरिक्त चीनी होती है, जैसे कैंडी, सोडा और फलों का रस। इसके बजाय, शिशुओं को विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ देने पर ध्यान दें, जिनमें स्वाभाविक रूप से नमक और चीनी कम होती है, जैसे फल, सब्जियाँ, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन।

निष्कर्ष के तौर पर, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें बच्चे के जीवन के पहले वर्ष के दौरान उनके स्वास्थ्य और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए नहीं दिया जाना चाहिए। शहद, गाय का दूध, कुछ प्रकार की मछलियाँ, दम घुटने के खतरे, और अतिरिक्त नमक और चीनी से दूर रहकर, माता-पिता अपने शिशु के स्वस्थ विकास और वृद्धि को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

सैंडल पहनने से पैरों पर भी निशान पड़ जाते हैं, तो अपनाएं ये ट्रिक्स

साड़ी को पहली बार कब पहना गया, यह भारतीय संस्कृति का हिस्सा कैसे बनी?

अगर आप पति के साथ घूमने का प्लान कर रही हैं और हॉट दिखना चाहती हैं तो रकुलप्रीत सिंह से लें फैशन टिप्स

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -