शरीर के इन 3 हिस्सों में हो रहे दर्द को न करें इग्नोर, जानिए वजह

शरीर के इन 3 हिस्सों में हो रहे दर्द को न करें इग्नोर, जानिए वजह
Share:

हाल के दिनों में, मधुमेह और उच्च रक्तचाप के समान हृदय रोग तेजी से प्रचलित हो गए हैं। हालाँकि, कई मामलों में, हृदय संबंधी समस्याओं का मूल कारण अक्सर उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर को माना जाता है। अस्वास्थ्यकर खान-पान की आदतें और गतिहीन जीवनशैली न केवल बुजुर्गों बल्कि युवाओं में भी उच्च कोलेस्ट्रॉल की बढ़ती चुनौती में योगदान करती हैं। हमारे रक्त में मोम जैसे पदार्थ जैसा दिखने वाला कोलेस्ट्रॉल स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है। फिर भी, कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि से धमनियों में इसका संचय हो सकता है, जिससे उचित रक्त प्रवाह में बाधा आ सकती है और संभावित रूप से रक्त का थक्का जम सकता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि खराब कोलेस्ट्रॉल के ऊंचे स्तर के कारण शरीर के विभिन्न हिस्सों में दर्द हो सकता है। आइए जानें कि कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि के कारण शरीर के किन अंगों को असुविधा का अनुभव हो सकता है।

पीठ दर्द:
पीठ या रीढ़ की हड्डी में लगातार और तेज दर्द उच्च कोलेस्ट्रॉल का परिणाम हो सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि खराब कोलेस्ट्रॉल का बढ़ा हुआ स्तर पीठ के निचले हिस्से में परेशानी पैदा कर सकता है। इस तरह के दर्द को नजरअंदाज करना उचित नहीं है, और पीठ दर्द का अनुभव करने वाले व्यक्तियों को कोलेस्ट्रॉल स्तर की जांच पर विचार करना चाहिए।

छाती में दर्द:
हैरानी की बात यह है कि सीने में दर्द का कारण उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर भी हो सकता है। जब हृदय को रक्त की आपूर्ति करने वाली रक्त वाहिकाओं में कोलेस्ट्रॉल जमा हो जाता है, तो इससे सीने में दर्द हो सकता है। सीने में दर्द की नियमित घटना से व्यक्तियों को कोलेस्ट्रॉल जांच करानी चाहिए, क्योंकि यह दिल के दौरे के संभावित खतरे का संकेत हो सकता है।

बांह का दर्द:
कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने से हाथों की वाहिकाओं में रक्त का प्रवाह प्रभावित होता है, जिससे बांहों में तेज दर्द होने लगता है। बाजुओं में बार-बार होने वाली परेशानी को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि यह उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर का संकेत हो सकता है। स्थिति का आकलन और समाधान करने के लिए उचित मूल्यांकन और कोलेस्ट्रॉल परीक्षण महत्वपूर्ण हैं।

पैर में दर्द:
बांह के दर्द के समान, बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल स्तर पैरों में रक्त के प्रवाह को प्रभावित कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप लगातार दर्द हो सकता है। लगातार पैर दर्द को नजरअंदाज करना एक गलती हो सकती है, क्योंकि यह उच्च कोलेस्ट्रॉल का लक्षण हो सकता है। अंतर्निहित कारण को समझने और प्रबंधित करने के लिए चिकित्सीय सलाह लेना और कोलेस्ट्रॉल की जाँच आवश्यक है।

कोलेस्ट्रॉल और शरीर के विभिन्न हिस्सों में दर्द के बीच संबंध को समझना शीघ्र पता लगाने और हस्तक्षेप के लिए महत्वपूर्ण है। ऐसी असुविधा का अनुभव करने वाले व्यक्तियों को संभावित जोखिमों की पहचान करने के लिए कोलेस्ट्रॉल जांच को प्राथमिकता देनी चाहिए और आगे की जटिलताओं को प्रबंधित करने और रोकने के लिए जीवनशैली में बदलाव करना चाहिए। चूँकि हृदय रोग एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य चुनौती बनी हुई है, स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम सहित सक्रिय उपाय, इष्टतम कोलेस्ट्रॉल स्तर और समग्र हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

अंत में, हृदय स्वास्थ्य के प्रति सक्रिय दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के लिए कोलेस्ट्रॉल के स्तर और शरीर के दर्द के बीच संबंधों के बारे में जागरूकता बढ़ाना आवश्यक है। नियमित स्वास्थ्य जांच, कोलेस्ट्रॉल जांच और जीवनशैली में बदलाव हृदय रोगों के खिलाफ लड़ाई में प्रमुख घटक हैं, जो एक स्वस्थ और अधिक पूर्ण जीवन सुनिश्चित करते हैं।

'हमास ने तोड़ा युद्धविराम..', यरूशलम में हुए आतंकी हमले पर भड़के अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन

दिल्ली में धुंध का कहर, वायु गुणवत्ता फिर 'खतरनाक स्तर' पर पहुंची

सुबह उठने के बाद हो रहा है बदन दर्द तो ना करें इग्नोर, जानिए इसका कारण

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -