शरीर के इन लक्षणों को बिल्कुल ना करें अनदेखा, इस बात का हो सकता है संकेत

शरीर के इन लक्षणों को बिल्कुल ना करें अनदेखा, इस बात का हो सकता है संकेत
Share:

हमारे शरीर को कई तरह के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, जिनमें से एक की भी कमी होने पर शरीर तुरंत प्रतिक्रिया देता है। लेकिन कई बार हम इन संकेतों को समझने में गलती कर बैठते हैं या देर कर देते हैं, जिससे पोषक तत्वों की कमी बीमारियों का कारण बन सकती है। यदि आपको बार-बार जम्हाई आती है या ठंड ज्यादा लगती है, तो इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें और जानें कि ये समस्याएं किन कारणों से हो सकती हैं।

बार-बार जम्हाई आना
नींद की कमी से जम्हाई आना आम है। अगर किसी की नींद पूरी नहीं हुई है या शरीर में थकान है, तो जम्हाई आना स्वाभाविक है। लेकिन अगर थकान और कमजोरी के कारण बार-बार जम्हाई आ रही है, तो यह शरीर में आयरन की कमी का संकेत हो सकता है।

हाथ-पैरों की मसल्स में दर्द
यदि हाथ-पैरों की मांसपेशियों में लगातार दर्द बना रहता है या थोड़े से काम के बाद ही दर्द होने लगता है, तो यह मैग्नीशियम की कमी की ओर संकेत करता है। मैग्नीशियम की कमी से शरीर में क्रॉनिक दर्द और मसल्स में ऐंठन हो सकती है।

हाथ-पैरों में झनझनाहट
हाथ-पैरों में चींटी काटने जैसा महसूस होना या झनझनाहट होना विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण हो सकते हैं। विटामिन बी 12 की कमी से शरीर कमजोर हो जाता है, जिससे मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है और डिप्रेशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

हड्डियों में दर्द
यदि कमर या पैरों में लगातार दर्द रहता है, तो इसका कारण विटामिन डी की कमी हो सकती है। विटामिन डी की कमी से हड्डियों में दर्द, बार-बार बीमार पड़ना, चिंता, डिप्रेशन और घाव का जल्दी न भरना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

ठंड ज्यादा लगना
यदि आपको सामान्य लोगों की तुलना में ज्यादा ठंड महसूस होती है और शरीर का तापमान कम रहता है, तो यह आयोडीन की कमी से होने वाले हाइपोथायरॉयड का संकेत हो सकता है। खून की कमी, डायबिटीज और विटामिन बी 12 की कमी भी ठंड लगने का कारण हो सकते हैं।

इन लक्षणों से सही पोषक तत्वों की कमी का पता चलना जरूरी है, इसलिए पूरी जांच कराना आवश्यक है ताकि सही पोषक तत्वों की पूर्ति की जा सके।

Ahmedabad Urban Health Society में 60 स्टाफ नर्स रिक्तियों के लिए करें आवेदन

NHM में 52 मेडिकल पदों के लिए वॉक-इन इंटरव्यू

केरोटीन या स्मूथिंग... आपके बालों के लिए क्या है बेस्ट? यहाँ जानिए

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -