पीरियड्स में दिखाई देने वाले इन लक्षणों को ना करें अनदेखा, हो सकते है जानलेवा

पीरियड्स में दिखाई देने वाले इन लक्षणों को ना करें अनदेखा, हो सकते है जानलेवा
Share:

मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को कई तरह के लक्षण महसूस हो सकते हैं, और हालांकि सभी लक्षण चिंताजनक नहीं होते, लेकिन कुछ गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत दे सकते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, पीरियड्स के दौरान कुछ लक्षण संभावित रूप से कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। अगर आपको ऐसे लक्षण दिखाई दें, तो तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लेना ज़रूरी है।

भारी रक्तस्राव
भारी रक्तस्राव का अनुभव करना जिसके लिए हर एक से दो घंटे में पैड बदलने की ज़रूरत पड़ती है, सामान्य नहीं है। इस तरह का भारी प्रवाह गर्भाशय में संक्रमण का संकेत हो सकता है और कैंसर कोशिकाओं के विकसित होने का भी संकेत हो सकता है।

गंभीर दर्द
अगर आपको पीरियड्स के दौरान पेट के निचले हिस्से में तेज़ दर्द महसूस होता है, तो यह हार्मोन में असंतुलन का संकेत हो सकता है। मासिक धर्म के दिनों में लगातार या बीच-बीच में तेज़ दर्द कैंसर जैसी बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकता है। इसके अलावा, पीठ के निचले हिस्से में अत्यधिक दर्द का अनुभव करना पेल्विक कंजेशन और गर्भाशय के संकुचन का संकेत हो सकता है।

रक्त के थक्के
रक्तस्राव के दिनों में रक्त के थक्के दिखना ख़तरे का संकेत हो सकता है। इस लक्षण को नज़रअंदाज़ न करना ज़रूरी है। थायरॉयड विकार और पीसीओएस जैसी स्थितियों के कारण रक्त के थक्के बन सकते हैं। यह ध्यान देने योग्य है कि रक्त के थक्के का आकार जितना बड़ा होगा, आपके स्वास्थ्य के लिए जोखिम उतना ही अधिक होगा।

निष्कर्ष में, मासिक धर्म के दौरान कुछ असुविधा का अनुभव करना आम बात है, लेकिन कुछ लक्षणों को अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। यदि आपको असामान्य रूप से भारी रक्तस्राव, गंभीर दर्द या रक्त के थक्के की उपस्थिति दिखाई देती है, तो तुरंत चिकित्सा सलाह लेना उचित है। प्रारंभिक पहचान और उपचार परिणामों में काफी सुधार कर सकते हैं और गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं के जोखिम को कम कर सकते हैं।

इस मानसून में हर्बल टी की लें चुस्की, बीमारियों से रहेंगे दूर

क्या आप भी करते है अधिक पानी पूरी का सेवन तो अभी हो जाएं सावधान

चिया बीज और नींबू पानी के साथ अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा दें: एक ताज़ा और पौष्टिक ड्रिन

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -