इन लक्षणों को ना करें नजरअंदाज, इस गंभीर बीमारी का है संकेत

इन लक्षणों को ना करें नजरअंदाज, इस गंभीर बीमारी का है संकेत
Share:

तनाव और खराब जीवनशैली के कारण बढ़ते डिप्रेशन के मामलों को लेकर चिंता बढ़ गई है। एक विशेष प्रकार का डिप्रेशन, जिसे स्माइलिंग डिप्रेशन कहते हैं, भी इन दिनों अधिक ध्यान देने योग्य बन गया है। यदि आप तनाव में होते हुए भी लगातार मुस्कुराते रहते हैं, तो यह आपके लिए चेतावनी का संकेत हो सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

स्माइलिंग डिप्रेशन की पहचान
स्माइलिंग डिप्रेशन को पहचानना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इसे पहचानने के लिए आपको अपनी भावनात्मक स्थिति पर ध्यान देना आवश्यक है। स्माइलिंग डिप्रेशन का शिकार व्यक्ति अपने गहरे दुख को छिपाने के लिए खुद को अत्यधिक खुश दिखाने का प्रयास करता है, जिससे इसका पता लगाना कठिन हो जाता है।

स्माइलिंग डिप्रेशन के लक्षण
स्माइलिंग डिप्रेशन से प्रभावित व्यक्ति अक्सर थकावट महसूस करता है। उसे अच्छी नींद नहीं आती और पसंदीदा गतिविधियों का आनंद नहीं ले पाता। ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई भी इसके लक्षण हो सकते हैं। हालांकि, इस स्थिति का इलाज संभव है।

स्माइलिंग डिप्रेशन का इलाज
स्माइलिंग डिप्रेशन का इलाज दवाइयों के बिना भी किया जा सकता है। जीवनशैली में बदलाव लाकर और योग व ध्यान जैसी आयुर्वेदिक विधियों से इस स्थिति को काफी हद तक प्रबंधित किया जा सकता है। लेकिन पूर्ण रूप से ठीक होने के लिए एक योग्य डॉक्टर से परामर्श करना भी जरूरी है।

नाश्ते में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना पड़ेगा भारी

जिद्दी रोगों के लिए असरदार साबित होगी आयुर्वेदिक थेरेपी

घर की सफाई को आसान बना देंगे सड़े हुए टमाटर और नींबू, ऐसे करें इस्तेमाल

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -