घर के दरवाजे पर भूलकर भी न रखें ये 4 चीजें, बढ़ती है दरिद्रता

घर के दरवाजे पर भूलकर भी न रखें ये 4 चीजें, बढ़ती है दरिद्रता
Share:

वास्तु शास्त्र का मानना है कि घर का मुख्य दरवाजा न केवल घर की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि यह ऊर्जा का प्रमुख द्वार भी होता है। इसलिए, इसे सजाते समय और वहां चीजें रखते समय सावधानी बरतनी चाहिए। कुछ वस्तुएं घर की सुख-समृद्धि और मां लक्ष्मी की कृपा को प्रभावित कर सकती हैं। यहां चार ऐसी चीजें हैं जिन्हें मुख्य दरवाजे पर न रखना चाहिए:

झाड़ू
सनातन धर्म में झाड़ू को देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है, और इसका पूजन भी किया जाता है। इसलिए, इसे कभी घर के मुख्य दरवाजे पर नहीं रखना चाहिए। झाड़ू का दरवाजे पर रखा जाना न केवल धार्मिक दृष्टिकोण से गलत माना जाता है, बल्कि यह दरवाजे पर रखने से झाड़ू की अशुद्धि घर में प्रवेश कर सकती है। इससे मां लक्ष्मी रुष्ट हो सकती हैं और घर में दरिद्रता आ सकती है। झाड़ू को हमेशा घर के दक्षिण या पश्चिम दिशा में सुरक्षित स्थान पर रखना चाहिए, जहां यह घर की सकारात्मक ऊर्जा को बनाए रखने में सहायक हो।

मनीप्लांट
मनीप्लांट जैसे लंबे लताओं वाले पौधे मुख्य दरवाजे पर सजावट के लिए रखे जाते हैं, लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार इन्हें बाहर रखना उचित नहीं है। मनीप्लांट का मुख्य स्थान घर के अंदर होना चाहिए। इन पौधों को दरवाजे पर रखने से घर की सकारात्मक ऊर्जा में बाधा उत्पन्न हो सकती है। घर के अंदर मनीप्लांट का स्थान तय करने से यह घर की सुख-समृद्धि को बढ़ा सकता है।

कांटेदार पौधे
दरवाजे पर कैक्टस या अन्य कांटेदार पौधे रखने से घर की सुंदरता भले ही बढ़ जाए, लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार यह उचित नहीं है। कांटेदार पौधे घर में नकारात्मक ऊर्जा और तनाव ला सकते हैं। इसके अलावा, ये पौधे रिश्तों में दरार और आर्थिक समस्याओं का कारण बन सकते हैं। मुख्य दरवाजे पर हमेशा हरे-भरे और सुगंधित पौधे रखने का प्रयास करें, जो सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करें और घर की समृद्धि को बढ़ाएं।

कूड़ा-कचरा
मुख्य दरवाजे पर कूड़ा-कचरा या गंदगी का होना दरिद्रता का संकेत होता है। यह न केवल घर की सुंदरता को नष्ट करता है, बल्कि यह लक्ष्मी माता की कृपा को भी प्रभावित कर सकता है। यदि मुख्य दरवाजे पर गंदगी या कूड़ा जमा रहता है, तो यह लक्ष्मी के आगमन को रोक सकता है और घर में असमृद्धि का कारण बन सकता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि दरवाजा हमेशा साफ और स्वच्छ रहे, जिससे घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहे और लक्ष्मी माता की कृपा बनी रहे।

इन नियमों का पालन करके आप अपने घर के मुख्य दरवाजे को सुख-समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा का द्वार बना सकते हैं।

बेहद खास है पितृ पक्ष की ये तिथियां, ना भूलें इनमें श्राद्ध करना

गणपति को चढ़ाई फूल माला से घर पर कैसे बनाएं धूप कप? यहाँ जानिए

रोजाना सूर्यदेव को अर्घ्य देते समय जरूर करें ये एक काम, चमक जाएगी किस्मत

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -