सोते समय सिरहाने के पास ना रखें ये चीजें, वरना होगी समस्या

सोते समय सिरहाने के पास ना रखें ये चीजें, वरना होगी समस्या
Share:

सनातन धर्म और वास्तु शास्त्र में जीवन में सकारात्मकता लाने और नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखने के कई उपाय बताए गए हैं। इनमें से एक महत्वपूर्ण उपाय है सोते समय सिरहाने के पास कुछ विशेष वस्तुओं को न रखना। मान्यता है कि इन वस्तुओं को सिरहाने के पास रखने से नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और जीवन में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आइए विस्तार से जानें कि किन चीजों को सिरहाने के पास रखने से बचना चाहिए और कैसे इनसे बचाव किया जा सकता है।

1. पर्स
सोते समय सिरहाने के पास पर्स रखना वास्तु के अनुसार शुभ नहीं माना जाता। ऐसा करने से धन की हानि होती है और घर में पैसा टिकता नहीं है। वास्तु विशेषज्ञों का मानना है कि पर्स को किसी सुरक्षित स्थान पर रखें ताकि धन संचित हो सके और आर्थिक समस्याएं न हों।

2. अखबार, किताब, तस्वीर
तकिये के नीचे अखबार, किताब या तस्वीर रखना नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देता है। इसका प्रभाव मानसिक शांति पर पड़ता है और व्यक्ति मानसिक तनाव महसूस कर सकता है। अध्ययन सामग्री और अन्य कागजात को सोने से पहले व्यवस्थित कर लेना चाहिए और उन्हें बेड से दूर रखना चाहिए।

3. पानी की बोतल
कई लोग सोते समय पानी की बोतल सिरहाने रखते हैं, लेकिन वास्तु शास्त्र में इसे सही नहीं माना जाता। ऐसा करने से मानसिक स्थिति प्रभावित हो सकती है और नींद की गुणवत्ता खराब हो सकती है। पानी की बोतल को सिरहाने से दूर रखना चाहिए और बेड से थोड़ी दूरी पर रखने की सलाह दी जाती है।

4. मोबाइल, आई-पैड, घड़ी
आजकल तकनीकी युग में लोग अपने मोबाइल, आई-पैड या घड़ी सिरहाने के पास रखकर सोते हैं, लेकिन यह आदत भी नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देती है। इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से निकलने वाली तरंगें नींद में बाधा डालती हैं और मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं। सोने से पहले इन उपकरणों को बंद कर दूर रखना चाहिए।

5. जंजीर या रस्सी
वास्तु के अनुसार, सोते समय सिरहाने के पास जंजीर या रस्सी रखना अशुभ माना जाता है। इससे करियर में मुश्किलें आ सकती हैं और व्यक्ति को पेशेवर जीवन में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इन वस्तुओं को सुरक्षित स्थान पर रखना चाहिए।

6. दवाइयां
दवाइयों को सिरहाने के पास रखना भी वास्तु दोष का कारण बन सकता है। इससे जीवन में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं और नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ सकता है। दवाइयों को हमेशा किसी अलमारी या ड्रॉअर में रखें, ताकि वे नकारात्मक ऊर्जा को दूर रख सकें।

7. जूते-चप्पल
बेड के पास या सिरहाने के पास जूते-चप्पल रखना वास्तु के अनुसार अशुभ माना जाता है। इससे नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और जीवन में बाधाएं उत्पन्न हो सकती हैं। जूते-चप्पल को बेडरूम के बाहर ही रखना बेहतर होता है।

8. सोने-चांदी की ज्वेलरी
सोने-चांदी की ज्वेलरी को सिरहाने के पास रखना वास्तु दोष का कारण बन सकता है। इन धातुओं को पवित्र माना जाता है और इनकी पूजा होती है, इसलिए इन्हें सिरहाने पर रखने से उन्नति में बाधाएं आ सकती हैं। इन्हें किसी सुरक्षित स्थान पर रखना चाहिए।

कैसे करें समस्याओं से बचाव?
इन समस्याओं से बचने के लिए सबसे पहले यह ध्यान रखें कि सोते समय सिरहाने के पास सिर्फ वे चीजें होनी चाहिए, जो वास्तु के अनुसार शुभ मानी जाती हैं, जैसे कोई धार्मिक पुस्तक या सकारात्मक ऊर्जा देने वाली वस्तुएं। इसके अलावा, कमरे को साफ-सुथरा रखें और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को सिरहाने से दूर रखें। यदि किसी कारणवश कोई वस्तु सिरहाने रखनी ही पड़े, तो इसे रखने से पहले वास्तु विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें।

इस प्रकार, अगर आप इन वास्तु नियमों का पालन करते हैं तो जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा, और आप नकारात्मक प्रभावों से बच सकेंगे।

पितृ पक्ष में कैसे करें पितरों का श्राद्ध? यहाँ जानिए सब कुछ

पितृ पक्ष में करें इन 5 चीजों का इस्तेमाल, मिलेगा पितरों का खास आशीर्वाद

सिलाई-कढ़ाई सेंटर में गैर-मुस्लिम महिलाओं का धर्मांतरण कराती थी हिना, शौहर भी देता था साथ

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -