तुलसी के पास भूलकर भी न रखें ये चीजें, वरना भुगतना पड़ेगा भारी अंजाम

तुलसी के पास भूलकर भी न रखें ये चीजें, वरना भुगतना पड़ेगा भारी अंजाम
Share:

सनातन धर्म में वास्तु शास्त्र का खास महत्व है। वास्तु शास्त्र में घर के निर्माण से लेकर घर की वस्तुओं को किस दिशा में रखना चाहिए तक का वर्णन किया गया है। यदि हम वास्तु शास्त्र के बताए गए मार्गदर्शन पर चलते हैं, वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन करते हैं तो किसी भी तरह का दोष हमारे जीवन में प्रभाव नहीं डालता है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर में तुलसी का पौधा होना बेहद शुभ माना जाता है। मान्यता है कि तुलसी का पौधा हर विपत्ति से घर एवं उसमें रहने वाले लोगों की रक्षा करता है। सनातन धर्म में तुलसी के पौधे का खास महत्व है। तुलसी को घर में लगाने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है तथा सकारात्मक ऊर्जा आती है। इसके साथ ही तुलसी की धार्मिक मान्यता भी है एवं भारत में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है। लोग नियमित रूप से इसकी पूजा करते हैं। किन्तु क्या आप जानते हैं कि तुलसी के पास कुछ चीजें नहीं रखनी चाहिए, जिन्हें रखना अशुभ माना जाता है? आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में...

1. तुलसी को शिवलिंग से दूर रखें
वास्तु शास्त्र के मुताबिक, जहां तुलसी रखी हो वहां पर शिवलिंग नहीं रखना चाहिए। कई लोग तुलसी के गमले में शिवलिंग रख देते हैं तथा वहीं तुलसी और शिवलिंग का पूजन करते हैं। कथा के मुताबिक, भगवान महादेव ने तुलसी के पति का वध किया था, जिसके परिणामस्वरूप शिव पूजन में तुलसी का उपयोग नहीं होता तथा न ही शंख से शिवलिंग पर जल चढ़ाया जाता है।

2. तुलसी के साथ गणेश जी का पूजन न करें
ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, तुलसी के साथ गणेशजी का पूजन नहीं करना चाहिए। एक कथा के मुताबिक, एक बार गणेशजी ने तुलसी का विवाह प्रस्ताव ठुकरा दिया था कि वे ब्रह्मचारी हैं। इससे नाराज होकर तुलसी ने गणेशजी को दो विवाह का श्राप दे दिया था, तथा गणेशजी ने तुलसी को एक राक्षस से विवाह का श्राप दिया। इसलिए गणेश पूजन में भी तुलसी का इस्तेमाल नहीं होता।

3. तुलसी के पास जूते चप्पल न रखें
वास्तु के मुताबिक, तुलसी को जूते चप्पलों के पास नहीं रखना चाहिए। इससे तुलसी अपवित्र हो जाती है। तुलसी में लक्ष्मी जी का वास होता है, और ऐसा करने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं, जिससे घर में कंगाली आने की संभावना बढ़ जाती है।

4. झाड़ू न रखें पास
शास्त्रों के मुताबिक, तुलसी के पौधे के पास भूलकर भी झाड़ू नहीं रखनी चाहिए। झाड़ू का इस्तेमाल घर की गंदगी साफ करने के लिए किया जाता है, जिससे तुलसी के पास झाड़ू रखने से घर में दरिद्रता आने लगती है तथा व्यक्ति समस्याओं से घिर जाता है। इससे तुलसी जी का अपमान भी होता है।

5. तुलसी के पास कांटेदार पौधे न लगाएं
वास्तु के मुताबिक, तुलसी के पास कांटेदार पौधे नहीं रखने चाहिए। इससे घर में निर्धनता आने की संभावना होती है तथा लड़ाई-झगड़े भी बढ़ जाते हैं। आप गुलाब का पौधा रख सकते हैं, लेकिन दूरी बनाकर, क्योंकि गुलाब का पौधा भी कांटेदार होता है।

6. कुछ खास दिनों में तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए
शास्त्रों के मुताबिक, तुलसी के पत्ते कुछ खास दिनों पर नहीं तोड़ने चाहिए। ये दिन हैं एकादशी, रविवार, सूर्य ग्रहण एवं चंद्र ग्रहण। इन दिनों और रात के समय तुलसी के पत्ते तोड़ना अशुभ माना जाता है।

आज जरूर अपना लें ये उपाय, ख़त्म हो जाएगी सारी समस्याएं

सावन में जरूर लगाएं महादेव के ये पसंदीदा फूल, बरसेगी महादेव की कृपा

अमीर बनना है तो अपनाएं ये उपाय, कभी खाली नहीं होगी आपकी जेब

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -