बालों में तेल लगाते समय ना करें ये 5 गलतियां, वरना फायदे की जगह होगा नुकसान

बालों में तेल लगाते समय ना करें ये 5 गलतियां, वरना फायदे की जगह होगा नुकसान
Share:

बालों में तेल लगाना एक आनंददायक अनुभव है। यह एक सुखद अनुभूति प्रदान करता है, सोने से पहले लगाने पर आरामदायक नींद को बढ़ावा देता है। इसके अतिरिक्त, बालों में तेल लगाने से उन्हें पोषण मिलता है, जिससे वे स्वस्थ रहते हैं। सप्ताह में दो से तीन बार नियमित रूप से तेल लगाने से स्कैल्प में रक्त का प्रवाह बढ़ता है, बालों का झड़ना रुकता है, बालों की वृद्धि को बढ़ावा मिलता है और मांसपेशियों को आराम मिलता है।

हालाँकि, बालों में तेल लगाने के कई लाभ हैं, लेकिन इस प्रक्रिया के दौरान लोग कुछ सामान्य गलतियाँ भी करते हैं जो इन लाभों को नकार सकती हैं। यहाँ कुछ ऐसी गलतियाँ बताई गई हैं और उनसे बचने का तरीका बताया गया है:

रात भर बालों में तेल लगाना: रात में तेल लगाना और सुबह तक लगा रहने देना एक आम बात है। हालाँकि, यह बालों के स्वास्थ्य के लिए आदर्श नहीं है। विशेषज्ञ तेल लगाने के 3-4 घंटे के भीतर बालों को धोने की सलाह देते हैं। रात भर तेल लगाने से बालों के रोम बंद हो सकते हैं और बाल कमज़ोर हो सकते हैं।

ऑयली स्कैल्प पर तेल लगाना: अगर आपकी स्कैल्प ऑयली है, तो सीधे उस पर तेल लगाने से बचें। ऑयली बाल और ऑयली स्कैल्प एक अच्छा संयोजन नहीं है। इसके बजाय, स्कैल्प मसाज के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। एलोवेरा जेल स्कैल्प को आराम देता है और बालों को चिपचिपा बनाए बिना नमी प्रदान करता है।

बालों के झड़ने की समस्या होने पर बालों पर तेल की मालिश करें: अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, तो अपने स्कैल्प पर तेल की मालिश करने से बचें। तेल की मालिश से मौजूदा बाल झड़ने की समस्या में मदद नहीं मिल सकती है। इसके बजाय, अपने बालों और स्कैल्प को पोषण देने के लिए दही, भीगे हुए मेथी के बीज या काले जीरे से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल करें।

डैंड्रफ से निपटने के लिए तेल लगाना: अगर आपके बालों में डैंड्रफ है, तो अपने बालों पर तेल लगाने से बचें क्योंकि इससे समस्या और बढ़ सकती है। इसके बजाय, डैंड्रफ के इलाज के लिए एलोवेरा जेल में नीम की पत्तियों का पेस्ट मिलाएँ। नीम में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो डैंड्रफ को खत्म करने और स्कैल्प को आराम देने में मदद करते हैं।

निष्कर्ष में, बालों में तेल लगाने के कई फायदे हैं, लेकिन इसके प्रभाव को अधिकतम करने के लिए आम गलतियों से बचना ज़रूरी है। इन सुझावों का पालन करके, आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके बाल स्वस्थ, पोषित और डैंड्रफ और बाल झड़ने जैसी आम समस्याओं से मुक्त रहें।

लौंग का ऐसे करें इस्तेमाल, सफेद से काले हो जाएंगे बाल

महिलाओं को कितने दिन और कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए? यहाँ जानिए

गर्भावस्था के दौरान फ्लोराइड का सेवन बच्चे के मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव डाल सकता है

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -