खाना खाने के बाद न करें ये गलतियां, वरना हमेशा ख़राब रहेगा पेट

खाना खाने के बाद न करें ये गलतियां, वरना हमेशा ख़राब रहेगा पेट
Share:

पेट की खराबी से शरीर में कई बीमारियाँ उत्पन्न हो सकती हैं, विशेषकर खानपान की गलत आदतों और बिगड़े हुए लाइफस्टाइल के कारण। आंतों में इंफेक्शन, फैटी लिवर जैसी बीमारियाँ अधिक देखी जा रही हैं। आयुर्वेद के अनुसार, भोजन के बाद कुछ गलत आदतें सेहत को प्रभावित कर सकती हैं। यहाँ हम भोजन के बाद की कुछ प्रमुख आदतों की चर्चा करेंगे जिन्हें हमें बचना चाहिए:

खाने के तुरंत बाद पानी पीना:
भोजन के तुरंत बाद पानी पीने से पाचन प्रक्रिया पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इससे पाचन धीमा हो जाता है और गैस या अपच की समस्याएँ हो सकती हैं। भोजन के तुरंत बाद 2 से 3 घूंट पानी पीना सही है, लेकिन बड़े मात्रा में नहीं। भोजन के कम से कम 2 घंटे बाद पानी पीना आदर्श है।

भारी एक्सरसाइज से बचें:
खाने के तुरंत बाद भारी एक्सरसाइज करने से पाचन प्रक्रिया में रुकावट आ सकती है। विशेषकर झुकना या मुड़ना जैसी एक्सरसाइज से बचना चाहिए। वर्कआउट करने से पहले भोजन के 2 घंटे का समय देना चाहिए। भोजन के बाद हल्की पैदल सैर करने से भी बचें।

खाने के बाद लेटने से बचें:
भोजन के तुरंत बाद लेटने से पाचन धीमा हो सकता है और एसिड की अधिकता हो सकती है, जिससे हर्टबर्न हो सकता है। खाने के 2 घंटे बाद बिस्तर पर जाना और सोने से 3 घंटे पहले भोजन करना बेहतर है।

चाय या कॉफी पीने से बचें:
भोजन के बाद चाय या कॉफी पीने से पाचन प्रक्रिया धीमी हो सकती है और एसिड का निर्माण बढ़ सकता है। आयुर्वेद के अनुसार, भोजन के बाद चाय या कॉफी पीने से बचना चाहिए।

इन आदतों का पालन करके आप अपने पाचन तंत्र को स्वस्थ रख सकते हैं और पेट की समस्याओं से बच सकते हैं। सही खानपान और अनुशासित जीवनशैली से ही स्वस्थ जीवन की प्राप्ति संभव है।

फिट और हेल्दी रहने के लिए रोजाना करें प्रोटीन युक्त फूड्स का सेवन

इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए तांबे के बर्तन का पानी

मोमोज-पास्ता खाने से नहीं बिगड़ेगी हेल्थ! बस खाने के तुरंत बाद कर लें इस चीज का सेवन

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -