गर्मियों में हेयर ऑयलिंग के दौरान ना करें ये गलतियां, वरना होगी दिक्कत

गर्मियों में हेयर ऑयलिंग के दौरान ना करें ये गलतियां, वरना होगी दिक्कत
Share:

बालों में कोमलता बनाए रखने के लिए सिर्फ़ कंडीशनिंग से ज़्यादा की ज़रूरत होती है; तेल लगाना भी एक अहम भूमिका निभाता है। कंडीशनर बालों के स्ट्रैंड पर काम करता है, जबकि तेल स्कैल्प को स्वस्थ रखने में मदद करता है, जिससे बाल मुलायम और मज़बूत बनते हैं। हालाँकि, गर्मी के दिनों में बालों में तेल लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है।

मौसम चाहे जो भी हो, बालों में तेल लगाना बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए फ़ायदेमंद होता है। हालाँकि, गर्मी के दिनों में तेल लगाने में कुछ गलतियाँ न सिर्फ़ बालों से जुड़ी समस्याओं बल्कि त्वचा संबंधी समस्याओं का भी कारण बन सकती हैं। आइए जानें कि गर्मी में बालों में तेल लगाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

रातभर तेल लगाकर छोड़ देना:
अगर आप रात भर बालों में तेल लगाने के आदी हैं, तो अब समय आ गया है कि आप अपनी इस आदत को बदल दें, खास तौर पर गर्मी के दिनों में। रात भर तेल लगाने से पसीना आ सकता है, जो न सिर्फ़ स्कैल्प को प्रभावित करता है बल्कि पिंपल्स का कारण भी बन सकता है। इसके अलावा, इससे आपके स्कैल्प की त्वचा पर मुंहासे भी हो सकते हैं। अपने बालों में बहुत ज़्यादा देर तक तेल लगाने से बचें और हमेशा सोने से कम से कम एक घंटा पहले शैम्पू करें।

भारी तेल का उपयोग करना:
गर्मियों के दौरान, हल्के तेलों का उपयोग करें। भारी तेल आपके बालों को गर्मी में चिपचिपा और असहज महसूस करा सकते हैं। जब भारी तेल आपकी त्वचा के संपर्क में आता है, तो यह रोमछिद्रों को बंद कर सकता है, जिससे त्वचा की कई समस्याएँ हो सकती हैं।

अत्यधिक तेल का उपयोग:
गर्मियों के दौरान अपने बालों पर बहुत अधिक तेल का उपयोग करने से बचें। अत्यधिक तेल से स्कैल्प पर चिकनाई हो सकती है और पिंपल्स और व्हाइटहेड्स जैसी समस्याएँ बढ़ सकती हैं। इसके अलावा, अत्यधिक तेल गंदगी और पसीने को आकर्षित कर सकता है, जिससे रोमछिद्र बंद हो सकते हैं और रूसी के कारण बाल झड़ सकते हैं।

गर्म तेल उपचार से बचें:
जबकि गर्म तेल की मालिश आम तौर पर फायदेमंद होती है, गर्मियों के दौरान अपने बालों पर गर्म तेल का उपयोग करने से बचें। इस मौसम में स्कैल्प पर पहले से ही पसीना मौजूद होने के कारण, गर्म तेल से मालिश करने से त्वचा में जलन हो सकती है।

निष्कर्ष के तौर पर, जबकि आपके बालों को तेल लगाना उनके स्वास्थ्य और कोमलता को बनाए रखने के लिए आवश्यक है, मौसम के अनुसार अपने तेल लगाने की दिनचर्या को समायोजित करना महत्वपूर्ण है। गर्मियों के दौरान, हल्के तेलों का प्रयोग करें, रात भर तेल लगा रहने न दें, अत्यधिक मात्रा में तेल का प्रयोग करने से बचें, तथा अपने बालों और सिर की त्वचा को स्वस्थ और आरामदायक बनाए रखने के लिए गर्म तेल के उपचार से दूर रहें।

पहली बार शुरू करने जा रहे हैं योग, तो इन बातों का रखें ध्यान

काली मिर्च की तरह दिखने वाला यह मसाला कई स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान है

लंबे बालों के लिए घर पर कैसे बनाएं हेयर ग्रोथ टॉनिक?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -