बादाम खाने के बाद ना फेंके उसके छिलके, ऐसे करें इस्तेमाल

बादाम खाने के बाद ना फेंके उसके छिलके, ऐसे करें इस्तेमाल
Share:

बादाम अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए अत्यधिक जाने जाते हैं। इनका रोजाना सेवन करने से हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है और इसके पोषक तत्व पाचन और मस्तिष्क के कार्य के लिए फायदेमंद होते हैं। हालांकि, बादाम की प्रकृति गर्म मानी जाती है, इसलिए गर्मियों में लोग इन्हें खाने से पहले भिगोते हैं और अक्सर इनके छिलके उतार देते हैं।

लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि बादाम के बचे हुए छिलकों का कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है? अगर आप रोजाना बादाम खाते हैं और उनके छिलके उतार देते हैं, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप उनका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। बादाम की तरह ही उनके छिलकों में भी समान पोषक तत्व होते हैं। वे कई तरह के खनिजों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो आपके शरीर, त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

बागवानी के लिए:
बादाम के छिलकों का इस्तेमाल बागवानी के लिए किया जा सकता है। इनमें ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो आपके इनडोर पौधों की मिट्टी को समृद्ध कर सकते हैं। बस बचे हुए बादाम के छिलकों को अपने घर की गमलों की मिट्टी में मिला दें।

बादाम के छिलकों से बना फेस पैक:
बादाम के छिलके हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं। आप बादाम के छिलकों से बना फेस पैक बना सकते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको 2 बड़े चम्मच पिसे हुए बादाम के छिलके, 2 बड़े चम्मच बेसन, गुलाब जल और 4 बड़े चम्मच दही की आवश्यकता होगी। बादाम के छिलके का फेस पैक बनाने के लिए, छिलकों को बारीक पीस लें। फिर, इसमें थोड़ा गुलाब जल मिलाएं और इसे 2 से 3 मिनट तक लगा रहने दें। अब, बेसन और दही को तब तक मिलाएं जब तक आपको एक चिकना पेस्ट न मिल जाए। आप इस मिश्रण में हल्दी और ओट्स भी मिला सकते हैं। अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें और फेस पैक को समान रूप से लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद मॉइस्चराइजर लगाएं। आप इस बादाम के छिलके के फेस पैक को हफ्ते में 2 से 3 बार लगा सकते हैं। 

बादाम के छिलके से बना हेयर मास्क: 
बादाम में विटामिन ई सहित हमारे बालों के लिए फायदेमंद पोषक तत्व होते हैं। आप बादाम के छिलकों का उपयोग करके हेयर मास्क बना सकते हैं। इसके लिए आपको बादाम के छिलके या उनके पाउडर के रूप, एक अंडा, एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल, दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल और आवश्यक तेल की कुछ बूंदें चाहिए होंगी। बादाम के छिलकों को बारीक पीसकर पाउडर बना लें। इसमें एक फेंटा हुआ अंडा, नारियल का तेल, एलोवेरा और अपना चुना हुआ एसेंशियल ऑयल मिलाएं। इस पेस्ट को अपने बालों पर जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं। अपने बालों को शॉवर कैप से ढक लें और मास्क को कम से कम 30 मिनट तक लगा रहने दें। फिर, इसे हल्के शैम्पू और गुनगुने पानी से धो लें।

बादाम के छिलकों को अपने सौंदर्य दिनचर्या में शामिल करने से आपकी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए उनके पोषण संबंधी लाभ मिल सकते हैं। चाहे बागवानी में इस्तेमाल किया जाए, फेस पैक के रूप में या हेयर मास्क के रूप में, बादाम के छिलके अपने पौष्टिक गुणों के साथ आपकी सुंदरता को बढ़ाने का एक प्राकृतिक तरीका प्रदान करते हैं।

फंगल इंफेक्शन से बचाएंगे ये 5 घरेलू नुस्खे

सोनम कपूर ने बताई अपनी सीक्रेट डाइट, ऐसे घटाया प्रेग्नेंसी वेट

क्या आप भी बनाते है फ्रिज में रखे हुए आटे की रोटी? तो जान लीजिये इसके नुकसान

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -