कार में बैठते ही तुरंत ऑन न करें AC, वरना बढ़ जाएगी दिक्कतें

कार में बैठते ही तुरंत ऑन न करें AC, वरना बढ़ जाएगी दिक्कतें
Share:

उत्तर भारत सहित भारत के अधिकांश हिस्सों में भीषण गर्मी जारी है, लोग इससे निपटने के लिए विभिन्न तरीकों का सहारा ले रहे हैं। चिलचिलाती धूप, तीव्र गर्मी और उच्च तापमान स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा कर रहे हैं। कार चलाने या उसमें बैठने वालों को विशेष चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। जबकि आम तौर पर ऐसे मौसम में बाहर जाने से बचने की सलाह दी जाती है, कई लोगों के पास कोई विकल्प नहीं होता है। इससे यह सवाल उठता है: क्या आपको गर्म कार में प्रवेश करने के तुरंत बाद एयर कंडीशनर चालू कर देना चाहिए? बहुत से लोग ऐसा करते हैं, लेकिन बहुत कम लोग इससे जुड़े गंभीर जोखिमों को समझते हैं।

गर्म कार में तुरंत AC चालू करना क्यों खतरनाक है
फेफड़ों को नुकसान

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कार में प्रवेश करने के तुरंत बाद AC चालू न करने की सलाह देते हैं। धूप में खड़ी कार के अंदर का तापमान आपके शरीर के तापमान से काफी अधिक हो सकता है, जिससे सूखापन और सांस संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। धूल से एलर्जी वाले लोगों को और भी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

तापमान और धूल से जुड़ी चिंताएँ
सामान्य तापमान वाली कारों में भी, तुरंत AC चालू करने की सलाह नहीं दी जाती है। AC वेंट को शायद ही कभी रोज़ाना साफ किया जाता है, जिससे AC चालू करने पर धूल फैलती है। यह धूल छींक, एलर्जी और सूखापन का कारण बन सकती है। समय के साथ, यह अभ्यास अस्थमा और अन्य श्वसन समस्याओं के जोखिम को बढ़ा सकता है।

हानिकारक गैसें
शोध से पता चलता है कि एसी को तुरंत चालू करने से स्वास्थ्य पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं। जब लोग एसी चालू करते हैं और खिड़कियाँ बंद करते हैं, तो एसी बेंजीन नामक गैस छोड़ता है। कार में गर्म प्लास्टिक और फाइबर से निकलने वाली यह गैस स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकती है। इसे कम करने के लिए, हमेशा पहले खिड़कियाँ खोलें। धूप में खड़ी कार के अंदर गैस का निर्माण कभी-कभी घातक हो सकता है।

निवारक उपाय
धूप में खड़ी कार में बैठने से पहले, सभी खिड़कियाँ नीचे कर लें। कार शुरू करने के बाद, एसी चालू करने और खिड़कियाँ बंद करने से पहले कुछ मिनट प्रतीक्षा करें। यह अभ्यास धूल और जहरीली गैसों के साँस लेने के जोखिम को कम करता है।

इन चरणों का पालन करके, आप अपने स्वास्थ्य की रक्षा कर सकते हैं और अत्यधिक गर्मी में भी सुरक्षित, अधिक आरामदायक सवारी सुनिश्चित कर सकते हैं।

अगर आपको गर्मियों में भी हो रहा है डैंड्रफ, तो ये 3 चीजें आपकी मदद

विटामिन बी12 की अधिकता भी शरीर के लिए होती है हानिकारक

बार बार सूख रहे है होंठ? तो ये हो सकती है वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -