घर पर करें ये दो फेशियल, चमक जाएगी स्किन

घर पर करें ये दो फेशियल, चमक जाएगी स्किन
Share:

गर्मियों का मौसम आते ही, यह अपने साथ तेज़ गर्मी, कड़ी धूप और पसीना लेकर आता है, जो न केवल हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है, बल्कि हमारी त्वचा को भी नुकसान पहुँचा सकता है। इसके अलावा, प्रदूषण और धूल त्वचा पर प्रतिकूल प्रभाव को और बढ़ा देते हैं। इस दौरान कई लोगों को मुंहासे, त्वचा को नुकसान, लालिमा और जलन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। त्वचा की देखभाल के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट और सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना आम बात है, लेकिन अपनी त्वचा की ज़रूरतों के हिसाब से नियमित फेशियल करवाना भी ज़रूरी है।

फेशियल सिर्फ़ मृत कोशिकाओं की त्वचा को साफ़ करने के अलावा और भी कई फ़ायदे देते हैं। ये रक्त संचार में सुधार करते हैं, त्वचा को डिटॉक्सीफाई करते हैं और दाग-धब्बों से राहत देते हैं। इसके अलावा, नियमित फेशियल त्वचा को तरोताज़ा और ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से मुक्त रखने में मदद करते हैं। इसलिए, गर्मियों के महीनों में, अपनी त्वचा के हिसाब से फेशियल करवाना काफ़ी फ़ायदेमंद हो सकता है।

आइस फेशियल:
गर्मी के दिनों में त्वचा को ठंडा और तरोताज़ा करने के लिए आइस फेशियल एक बेहतरीन तरीका है। आइस फेशियल करने के लिए, एक बड़े कटोरे में पानी भरें और उसमें बर्फ के टुकड़े डालें। अपने चेहरे को इस बर्फ के पानी में 10 से 20 सेकंड तक डुबोएँ। फिर, अपने चेहरे को कॉटन के तौलिये से थपथपाकर सुखाएँ और मॉइस्चराइज़र लगाएँ। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएँ जब तक कि आपके चेहरे का तापमान सामान्य न हो जाए। इसके अलावा, आप अतिरिक्त ताज़गी के लिए अपने चेहरे पर कॉटन के कपड़े में लपेटे हुए बर्फ के टुकड़े रगड़ सकते हैं।

मिंट फेशियल
पुदीना अपने ताज़गी देने वाले गुणों के लिए जाना जाता है, जो इसे गर्मियों में चेहरे के उपचार के लिए एक बेहतरीन विकल्प बनाता है। घर पर पुदीने का फेशियल बनाने के लिए, पुदीने की पत्तियों को अच्छी तरह से साफ करके और उन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को शहद के साथ मिलाएँ और कॉटन बॉल का उपयोग करके अपने पूरे चेहरे पर लगाएँ। आप इस मिश्रण का उपयोग क्लींजिंग के लिए भी कर सकते हैं।

अधिक विस्तृत पुदीने के फेशियल के लिए, चावल के आटे में जैतून का तेल, चीनी और पुदीने का रस मिलाकर स्क्रब बनाएँ। इस मिश्रण से अपने चेहरे पर धीरे-धीरे मालिश करें, फिर इसे धो लें और अपने चेहरे पर भाप लें। भाप लेने के लिए, आप गर्म पानी में नींबू के टुकड़े और पुदीने की पत्तियाँ मिला सकते हैं। भाप लेने के बाद, बेसन, हल्दी और पुदीने के रस को मिलाकर फेस मास्क तैयार करें। इस मास्क को 8 से 10 मिनट तक लगाएँ और फिर पानी से धो लें।

अंत में, गर्मियों के महीनों में त्वचा की उचित देखभाल करना स्वस्थ और चमकदार त्वचा के लिए बहुत ज़रूरी है। स्किनकेयर उत्पादों और सनस्क्रीन का उपयोग करने के साथ-साथ, नियमित फेशियल आपकी त्वचा को तरोताज़ा, तरोताज़ा और गर्मियों से जुड़ी कई त्वचा संबंधी समस्याओं से मुक्त रखने में चमत्कार कर सकता है। चाहे वह तुरंत ठंडक के लिए आइस फेशियल हो या तरोताज़ा करने के लिए मिंट फेशियल, फेशियल के ज़रिए अपनी त्वचा की खास ज़रूरतों का ख्याल रखना आपकी समग्र त्वचा देखभाल व्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है।

बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए करवाएं ये सरल योगासन, उनकी हाइट भी बढ़ेगी

खान-पान की इन आदतों से बढ़ता है वजन, विशेषज्ञों से जानें

शाम के समय एक्सरसाइज करना सही या गलत? यहाँ जानिए

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -