जिम में एक्सरसाइज शुरू करने से पहले जरूर कर लें ये काम, वरना...

जिम में एक्सरसाइज शुरू करने से पहले जरूर कर लें ये काम, वरना...
Share:

फिट रहने के लिए लोग अक्सर जिम जॉइन करते हैं, लेकिन इससे पहले दिल की सेहत की जांच करना जरूरी है। खासकर अगर आप नए हैं या लंबे समय से वर्कआउट नहीं कर रहे हैं, तो यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। बहुत से लोग जिम शुरू करने से पहले दिल से संबंधित टेस्ट नहीं कराते, जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है।

पल्स रेट की जांच:
आराम की स्थिति में पल्स रेट: आराम की स्थिति में आपकी पल्स रेट 80 प्रति मिनट तक नॉर्मल मानी जाती है। इसे जांचने के लिए, सबसे पहले जिम में अपनी पल्स रेट को चेक करें।

वॉक या जॉगिंग के बाद पल्स रेट की जांच: जिम में वर्कआउट शुरू करने से पहले, 10 मिनट वॉक करें या जॉगिंग करें। इसके बाद अपनी बढ़ी हुई पल्स रेट को चेक करें।

आराम के बाद पल्स रेट की जांच: वॉक या जॉगिंग के तुरंत बाद एक मिनट आराम करें और फिर से पल्स रेट चेक करें। यदि आपकी पल्स रेट सामान्य आरामदायक रेट पर वापस आने में अधिक समय लेती है, और एक मिनट में केवल 10-20 धड़कनें कम होती हैं, तो यह दिल की सेहत को लेकर चिंता का संकेत हो सकता है।

स्वास्थ्य संकेत: अगर आपकी पल्स रेट 30 धड़कनों के करीब घटकर सामान्य आराम रेट के करीब आ जाती है, तो यह सामान्य हार्ट हेल्थ का संकेत है।

इसलिए, जिम में भारी वर्कआउट और एक्सरसाइज शुरू करने से पहले अपनी पल्स रेट की जांच जरूर करें ताकि दिल की सेहत की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

सही चेकअप और निगरानी से हार्ट हेल्थ के जोखिम को कम किया जा सकता है।

आने वाला है बड़ा खतरा! 2030 तक 70 प्रतिशत मौत की वजह होगी ये बीमारी

ऑफिस की चेयर पर बैठकर कर सकते है योगासन

आपको भी चाहिए शीशे की तरह चमकती स्किन तो अपनाएं ये ट्रिक्स

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -