गुरु पूर्णिमा के दिन जरूर करें ये कार्य, बने रहेगी सुख समृद्धि

गुरु पूर्णिमा के दिन जरूर करें ये कार्य, बने रहेगी सुख समृद्धि
Share:

शास्त्रों में गुरु को ईश्वर से भी ऊंचा दर्जा प्राप्त है. क्योंकि गुरु के ज्ञान तथा मार्गदर्शन से ही जीवन का अंधकार दूर होता है. इसलिए हर किसी के जीवन में गुरु का होना आवश्यक है. सभी गुरुओं को सम्मानित करने के लिए गुरु पूर्णिमा का दिन बेहद शुभ होता है। इस दिन गुरु के साथ-साथ अपने बड़ो की भी पूजा करनी चाहिए, इससे जीवन में उनका आशीर्वाद बना रहता है। वही इस वर्ष 21 जुलाई 2024 के दिन गुरु पूर्णिमा मनाई जाएगी। इस तिथि का आरम्भ 20 जुलाई शाम 5 बजकर 59 मिनट से होगा। 21 जुलाई को दोपहर 3 बजकर 46 मिनट पर इसका समापन होगा। 

गुरु पूर्णिमा के दिन प्रातः उठाकर स्नानादि करें तथा पूजन करें. वैसे तो इस दिन व्रत रखने का विधान है. किन्तु किसी वजह से आप व्रत नहीं रख सकते तो इन मुख्य कार्यों को अवश्य करें. गुरु पूर्णिमा पर किए इन कामों से जीवन सफल, सुखद और संपन्न बनता है.

गुरु पूर्णिमा पर गुरु या गुरु तुल्य (गुरु के समान) के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लें. आप इस दिन दादा-दादी, नाना-नानी, माता-पिता, बड़े भाई या ब्राह्मण के भी पैर छूकर उनका आशीर्वाद ले सकते हैं. साथ ही उन्हें कुछ उपहार भी दें.

गुरु पूर्णिमा के दिन छात्रों को गीता का पाठ करना चाहिए. केसर का तिलक लगाना चाहिए तथा मंदिर जाकर भगवान के दर्शन व पूजन करना चाहिए. इससे बुद्धि तीव्र और मन एकाग्र होता है.

गुरु पूर्णिमा के दिन पीपल के वृक्ष में जल चढ़ाएं तथा दीप जलाएं. तत्पश्चात, प्रभु श्री विष्णु का ध्यान रखें. साथ ही गुरु पूर्णिमा पर पीली वस्तुओं का दान करना भी शुभ माना जाता है.

कुंडली में गुरु दोष हो तो जीवन में अड़चनें आती हैं. इसे दूर करने के लिए गुरु पूर्णिमा के दिन गुरु का ध्यान रखें. साथ ही 108 बार 'ॐ बृं बृहस्पतये नमः' मंत्र का जाप करें.

इन राशियों के लिए बेहद शुभ है गुरु पूर्णिमा, मिलेगी बड़ी कामयाबी

तुलसी के पास भूलकर भी न रखें ये चीजें, वरना भुगतना पड़ेगा भारी अंजाम

सावन में महादेव के लिए भोग बनाते समय न करें ये गलतियां

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -