क्या आप भी सुबह उठकर पीते हैं अधिक पानी? तो जान लीजिए इसके नुकसान
क्या आप भी सुबह उठकर पीते हैं अधिक पानी? तो जान लीजिए इसके नुकसान
Share:

अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पानी बहुत ज़रूरी है। यह निर्जलीकरण को रोकने में मदद करता है और स्वस्थ त्वचा का समर्थन करता है। इसके कई लाभों के बावजूद, सही मात्रा में पानी का सेवन करना महत्वपूर्ण है। जबकि कई लोग हाइड्रेटेड रहने के लिए जागने पर पानी पीते हैं, अत्यधिक सेवन, अक्सर मुँहासे और सूखापन जैसी समस्याओं से बचने के लिए, हानिकारक हो सकता है। चिकित्सा पेशेवर आम तौर पर सलाह देते हैं कि एक स्वस्थ व्यक्ति को प्रति दिन 2 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए। हालाँकि, शारीरिक गतिविधि, गर्मी और व्यायाम इस आवश्यकता को बढ़ा सकते हैं।

अत्यधिक पानी के सेवन के जोखिम
विशेषज्ञों के अनुसार, आवश्यकता से अधिक पानी पीना या हर दो से तीन मिनट में प्यास लगना एक अंतर्निहित मानसिक या तंत्रिका संबंधी समस्या का संकेत हो सकता है। अत्यधिक पानी का सेवन रक्त में सोडियम के स्तर को कम कर सकता है, जिससे बेचैनी, थकान, चक्कर आना, निम्न रक्तचाप और मतली जैसे लक्षण हो सकते हैं। इसके अलावा, यह इलेक्ट्रोलाइट्स के असंतुलन के कारण सेलुलर सूजन का कारण बन सकता है, जिसके परिणामस्वरूप संभावित रूप से न्यूरोलॉजिकल परिवर्तन और यहां तक ​​कि कोमा भी हो सकता है, जिसे चिकित्सकीय रूप से हाइपोनेट्रेमिया के रूप में जाना जाता है।

उचित दैनिक जल सेवन
मानव शरीर का लगभग 70% हिस्सा पानी पर निर्भर है। निर्जलीकरण हानिकारक हो सकता है, लेकिन सही मात्रा में पानी पीना आवश्यक है। आम तौर पर, अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रतिदिन 2 से 3 लीटर पानी पीना पर्याप्त होता है। सेवन की निगरानी के लिए, पूरे दिन 1 लीटर की बोतल का उपयोग करने से खपत को सही तरीके से ट्रैक करने में मदद मिल सकती है।

संभावित वजन बढ़ना
विशेषज्ञ चेतावनी देते हैं कि अत्यधिक पानी का सेवन वजन बढ़ाने में योगदान दे सकता है क्योंकि शरीर वसा कोशिकाओं में पानी को बनाए रखता है। यह प्रतिधारण इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बाधित करता है, जिससे पानी का संचय होता है और वजन बढ़ता है।

मस्तिष्क की सूजन की चिंताएँ
अत्यधिक पानी का सेवन शरीर में सोडियम के स्तर को पतला कर सकता है, जिससे संभावित रूप से मस्तिष्क की सूजन और हाइपोनेट्रेमिया हो सकता है। सोडियम एक इलेक्ट्रोलाइट है जो शरीर में पानी के स्तर को नियंत्रित करता है, और इसका असंतुलन गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकता है।

किडनी पर दबाव
जबकि शरीर को पानी की आवश्यकता होती है, आवश्यकता से अधिक पानी पीने से किडनी पर दबाव पड़ सकता है। अधिक पानी पीने से किडनी की निस्पंदन प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है, जिससे जटिलताएं हो सकती हैं और संभवतः किडनी फेल हो सकती है।

अंत में, जबकि पानी स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, संयम ही महत्वपूर्ण है। स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं को रोकने के लिए शरीर की पानी की ज़रूरतों को समझना और अत्यधिक पानी के सेवन से बचना महत्वपूर्ण है। दैनिक सेवन की निगरानी करना और शरीर के संकेतों पर ध्यान देना इष्टतम जलयोजन और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम हैं।

क्या टाइट ब्रा पहनने से हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर? यहाँ जानिए

रोज एक अनार खाने से शरीर में होने लगेंगे ये बदलाव, एक हफ्ते में ही दिखने लगेगा जादू

इस चीज को कभी भी चाय के साथ न खाएं, हो सकता है खतरनाक

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -