डेस्क वर्क करते समय क्या आपकी भी कमर में हो जाता है दर्द...?

डेस्क वर्क करते समय क्या आपकी भी कमर में हो जाता है दर्द...?
Share:

आजकल बहुत से लोग अपने काम के सिलसिले में लंबे समय तक डेस्क पर बैठकर काम करते हैं। आमतौर पर, लोग 8 से 9 घंटे एक ही जगह पर बैठते हैं, जो सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इस लंबे समय तक बैठने से वजन बढ़ने की समस्या भी हो सकती है और अगर वर्क-लाइफ बैलेंस सही नहीं है तो मानसिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ सकता है।

लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने से पीठ, गर्दन और कंधों में दर्द हो सकता है। गलत पोजीशन में बैठने से पोस्चर की समस्याएं भी हो सकती हैं। मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द, खासकर कलाई, पीठ और कंधों में हो सकता है। इसलिए, अगर आपको रोजाना 8 से 9 घंटे बैठकर काम करना है, तो इन टिप्स को अपनाकर आप अपनी सेहत को बेहतर रख सकते हैं।

सही पोजीशन में बैठें

सही बैठने की पोजीशन से न केवल आपका पोस्चर बेहतर रहेगा बल्कि आप कमर और कंधों के दर्द से भी बच सकते हैं। कुर्सी की ऊँचाई ऐसी होनी चाहिए कि आपके पैर पूरी तरह से जमीन पर टिके हों और घुटने कूल्हे की ऊँचाई पर हों। पीठ को सीधा रखें और कंधों को ढीला रखें। डेस्क के सामने बैठते समय अपनी गर्दन सीधी रखें। एक एर्गोनॉमिक कुर्सी का इस्तेमाल करें, जो आपकी पीठ को अच्छी तरह से सहारा दे।

छोटी-छोटी ब्रेक लें

लगातार 8 से 9 घंटे एक ही जगह पर बैठे रहना सेहत के लिए अच्छा नहीं है। इसलिए, काम करते समय छोटी-छोटी ब्रेक लेना न भूलें। आप इन ब्रेक्स के दौरान थोड़ी देर टहले, या फिर कुछ हल्की एक्सरसाइज कर सकते हैं। हाथों और कंधों की स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें, जिन्हें आप कुर्सी पर बैठे हुए भी कर सकते हैं। लंच ब्रेक, चाय ब्रेक या सैर के लिए कुछ समय निकालें। रोजाना अपनी पीठ और कंधों के लिए कुछ स्ट्रेचिंग व्यायाम करें, जैसे ‘कैट-काऊ’, ‘साइड स्टेच’, और ‘शोल्डर रोल्स’।

रोजाना एक्सरसाइज करें

सिर्फ डेस्क वर्क से बचने के लिए नहीं, बल्कि अपनी सेहत को बनाए रखने के लिए भी रोजाना एक्सरसाइज करना जरूरी है। हर दिन 30 मिनट का समय निकालकर एक्सरसाइज करें। अगर आपके पास जिम जाने का समय नहीं है, तो आप घर पर भी आसान एक्सरसाइज कर सकते हैं, जैसे पुश अप्स, प्लैंक, स्क्वाट्स, जंपिंग जैक और बर्पी। ये एक्सरसाइज आपके शरीर को फिट और तंदरुस्त रखने में मदद करेंगी।

इन टिप्स को अपनाकर आप लंबे समय तक बैठे रहने के नुकसान से बच सकते हैं और अपनी सेहत को बनाए रख सकते हैं। याद रखें, सेहतमंद रहने के लिए छोटी-छोटी आदतें बहुत महत्वपूर्ण होती हैं।

कोलकाता रेप-मर्डर केस छोटी घटना..! कपिल सिब्बल के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी

'अपराधियों को मत बचाओ सिब्बल..', कोलकाता पर राहुल तो नहीं बोले, अधीर ने दिखाई हिम्मत

कोलकाता रेप-मर्डर केस पर सुनवाई के दौरान हंसने लगे ममता सरकार के वकील कपिल सिब्बल, ASG मेहता बोले- कोई मर गया है...

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -