क्या आपके भी है घुंघराले बाल? तो ऐसे रखें ध्यान

क्या आपके भी है घुंघराले बाल? तो ऐसे रखें ध्यान
Share:

गर्मी के मौसम में बालों को संभालना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। चिलचिलाती धूप और पसीने से त्वचा और बाल दोनों ही प्रभावित होते हैं। खास तौर पर घुंघराले बालों वाले लोगों के लिए इस मौसम में इनसे निपटना और भी मुश्किल हो जाता है। घुंघराले बालों वाले लोगों को अक्सर गर्मी के मौसम में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लंबे समय तक धूप में रहने से बाल जल्दी रूखे हो जाते हैं, जिससे वे कमज़ोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। इसके अलावा, सूरज की हानिकारक यूवी किरणें बालों के क्यूटिकल्स को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिससे रूखेपन की समस्या और बढ़ जाती है।

ऐसी परिस्थितियों में, गर्मी के मौसम में घुंघराले बालों की देखभाल के लिए प्राकृतिक उपायों पर भरोसा करना उचित है। आइए जानें कि घुंघराले बालों वाले व्यक्ति अपने बालों को प्रभावी ढंग से कैसे संभाल सकते हैं।

बालों की नमी बनाए रखना:
बढ़ती गर्मी की लहरें बालों से नमी को आसानी से छीन सकती हैं। बालों को रूखा होने से बचाने के लिए, हाइड्रेशन पर ध्यान देना ज़रूरी है। नियमित रूप से सल्फेट-फ्री शैंपू और उसके बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करें। इसके अलावा, बालों को आंतरिक पोषण प्रदान करने के लिए लीव-इन कंडीशनर का इस्तेमाल करने पर विचार करें। इसके अलावा, बालों को पोषण और नमीयुक्त रखने के लिए हर हफ़्ते नारियल तेल से मालिश करें।

बालों को धूप से बचाना:
जैसे आप अपनी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाते हैं, वैसे ही अपने बालों को भी बचाना ज़रूरी है। खुले बालों के साथ धूप में बाहर निकलने से बचें। बाहर निकलते समय हमेशा अपने बालों को साटन या कॉटन के स्कार्फ़ से ढकें। इससे हानिकारक UV किरणों से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद मिलेगी।

हीट स्टाइलिंग टूल्स से बचें:
गर्मियों के महीनों में, जितना हो सके हीट स्टाइलिंग टूल्स और केमिकल युक्त उत्पादों से दूर रहना सबसे अच्छा है। ये आपके बालों को अंदर से नुकसान पहुँचा सकते हैं। इसके बजाय, शैम्पू करने के बाद अपने बालों को प्राकृतिक रूप से हवा में सूखने दें। सूखने के बाद, टूटने से बचाने के लिए अपने बालों को चौड़े दांतों वाली कंघी से धीरे से कंघी करें।

इन प्राकृतिक हेयर केयर प्रथाओं को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से गर्मियों के मौसम में घुंघराले बालों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है। नमी, धूप से सुरक्षा और हीट स्टाइलिंग टूल्स से बचने को प्राथमिकता देकर, आप चुनौतीपूर्ण मौसम की स्थिति के बावजूद अपने कर्ल को स्वस्थ और सुंदर रख सकते हैं।

जानिए क्या है मॉर्निंग डिप्रेशन का कारण और इससे बचाव के तरीके

कोल्ड ड्रिंक की जगह गर्मियों में पिएं ये फलों का जूस, अंदर से मिलेगी ठंडक

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और करेला बहुत खाते हैं तो सावधान हो जाएं, नहीं तो आपकी किडनी हो जाएगी फेल

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -