क्या आपको भी है छोटी-मोटी चोट पर बैंडेज लगाने की आदत तो हो जाएं सावधान, वरना बढ़ जाएगी परेशानी

क्या आपको भी है छोटी-मोटी चोट पर बैंडेज लगाने की आदत तो हो जाएं सावधान, वरना बढ़ जाएगी परेशानी
Share:

छोटे-मोटे कट और घावों के लिए बैंडेज मामूली सहायक लग सकती हैं, लेकिन हाल ही में किए गए शोध ने उनकी सुरक्षा के बारे में चिंताजनक चिंताएँ जताई हैं। एक अध्ययन के अनुसार, कई बैंडेज में ऐसे रसायन होते हैं जो संभावित रूप से कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। PFAS (पर- और पॉलीफ़्लोरोएल्काइल पदार्थ) के रूप में जाने जाने वाले ये रसायन कई लोकप्रिय ब्रांड की बैंडेज में पाए गए हैं। PFAS रसायन पर्यावरण में अपनी निरंतरता के लिए कुख्यात हैं और खुले घावों के माध्यम से मानव शरीर में जमा हो सकते हैं, जिससे संभावित रूप से कैंसर जैसी गंभीर बीमारियाँ हो सकती हैं।

PFAS रसायनों को अक्सर उनके लंबे समय तक पर्यावरण में बने रहने के कारण "हमेशा के लिए रसायन" के रूप में संदर्भित किया जाता है। वे खुले घावों के माध्यम से रक्तप्रवाह में प्रवेश कर सकते हैं, जिससे स्वास्थ्य संबंधी महत्वपूर्ण जोखिम पैदा हो सकते हैं। अध्ययनों ने 11 पीपीबी से 239 पीपीबी तक बैंडेज उत्पादन में उपयोग किए जाने वाले कार्बनिक फ्लोरीन के स्तर का पता लगाया है, जिससे कैंसर और अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की संभावना काफी बढ़ जाती है।

विशेषज्ञ इन स्वास्थ्य जोखिमों के कारण मामूली कट या चोटों पर पट्टियों के लगातार या लंबे समय तक उपयोग के खिलाफ चेतावनी देते हैं। घाव भरने में सहायता करने में उनकी भूमिका के बावजूद, पट्टियों में संभावित कैंसरकारी रसायनों की उपस्थिति सावधानी बरतने की आवश्यकता को रेखांकित करती है। उपभोक्ताओं के लिए इन जोखिमों के बारे में जागरूक होना और मामूली चोटों का इलाज करते समय सुरक्षित विकल्पों पर विचार करना महत्वपूर्ण है।

निष्कर्ष के तौर पर, जबकि दुनिया भर में प्राथमिक चिकित्सा किट और घरों में पट्टियाँ एक मुख्य वस्तु बनी हुई हैं, दीर्घकालिक स्वास्थ्य प्रभावों के संदर्भ में उनकी सुरक्षा पर और अधिक जांच की आवश्यकता है। PFAS जैसे हानिकारक रसायनों से मुक्त पट्टियाँ चुनने से उनके उपयोग से जुड़े संभावित स्वास्थ्य जोखिमों को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

सैमसंग गैलेक्सी रिंग: टेक दिग्गज की पहली स्मार्ट रिंग 10 जुलाई को होगी लॉन्च

फैटी लिवर रोग: भारत में एक बढ़ती स्वास्थ्य चिंता

भुजिया: स्वादिष्ट और स्वस्थ बिहारी स्नैक जो बारिश के दिनों के लिए है एकदम सही

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -