क्या आपको भी है ज्यादा पाउडर लगाने की आदत तो हो जाएं सावधान, वरना होगा नुकसान
क्या आपको भी है ज्यादा पाउडर लगाने की आदत तो हो जाएं सावधान, वरना होगा नुकसान
Share:

गर्मी के मौसम में कई तरह की परेशानियाँ होती हैं। पसीना, दुर्गंध, चिपचिपाहट, रैशेज - ऐसी कई परेशानियाँ हैं। कई लोगों के दिमाग में सबसे पहले टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल आता है। गर्मी में, बच्चे से लेकर बड़े तक, कुछ लोग बिना पाउडर लगाए घर से बाहर भी नहीं निकलते। हालाँकि, कई लोगों को यह एहसास नहीं होता कि रोज़ाना टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल करना नुकसानदेह हो सकता है। आज, हम इसके कुछ जोखिमों पर चर्चा करेंगे ताकि आप इसका इस्तेमाल समझदारी से कर सकें और अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता दे सकें।

त्वचा संक्रमण का जोखिम बढ़ जाता है
अक्सर, लोग पसीने की दुर्गंध या चिपचिपाहट से बचने के लिए अपने अंडरआर्म्स और पीठ पर पाउडर लगाते हैं। हालाँकि इससे पसीना जल्दी सूख सकता है, लेकिन इससे त्वचा संक्रमण का जोखिम काफी बढ़ जाता है। टैल्कम पाउडर में स्टार्च होता है, जो त्वचा संक्रमण पैदा करने में एक महत्वपूर्ण कारक हो सकता है।

सांस लेने में समस्या
गर्मियों में, अगर आप बहुत ज़्यादा पाउडर का इस्तेमाल करते हैं, तो सावधानी बरतना ज़रूरी है। पाउडर के छोटे-छोटे कण साँस के ज़रिए आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं, जिससे साँस लेने में तकलीफ़, खांसी और घरघराहट जैसी साँस लेने में तकलीफ़ हो सकती है। पहले से ही सांस संबंधी बीमारियों से पीड़ित लोगों को टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए।

कैंसर का जोखिम बढ़ जाता है
हाल ही में किए गए शोध में टैल्कम पाउडर के इस्तेमाल और कैंसर के जोखिम में वृद्धि के बीच संभावित संबंध को उजागर किया गया है। बाजार में उपलब्ध कुछ टैल्कम पाउडर में एस्बेस्टस जैसे हानिकारक तत्व होते हैं। ऐसे पाउडर के नियमित इस्तेमाल से कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के विकसित होने की संभावना बढ़ सकती है।

संभावित रैश की समस्याएँ
टैल्कम पाउडर के कण बहुत महीन होते हैं और त्वचा के छिद्रों को बंद कर सकते हैं, जिससे त्वचा रूखी और चिड़चिड़ी हो सकती है। इससे मौजूदा रैश की समस्याएँ और बढ़ सकती हैं या नई समस्याएँ हो सकती हैं। अगर आपकी त्वचा पहले से ही संवेदनशील है और रैश की समस्या है, तो टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल न करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे स्थिति और खराब हो सकती है।

निष्कर्ष के तौर पर, जबकि टैल्कम पाउडर गर्मियों से जुड़ी परेशानियों के लिए एक त्वरित उपाय की तरह लग सकता है, लेकिन इसके नियमित इस्तेमाल से स्वास्थ्य को गंभीर जोखिम हो सकते हैं। इन संभावित खतरों के मुकाबले लाभों को तौलना और गर्म मौसम के दौरान पसीने और परेशानी को प्रबंधित करने के वैकल्पिक तरीकों पर विचार करना महत्वपूर्ण है। त्वचा के स्वास्थ्य और समग्र स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हुए टैल्कम पाउडर या किसी भी समान उत्पाद के उपयोग के बारे में निर्णय लेना चाहिए।

युवाओं में तेजी से बढ़ रहा है इस जानलेवा बीमारी का खतरा, जानिए कैसे करें बचाव?

पानी पीने के बावजूद टॉयलेट करते वक्त होती है जलन तो ना करें अनदेखा, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

कितने घंटे और उम्र के हिसाब से कितनी करनी चाहिए एक्सरसाइज? जानिए WHO की राय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -