क्या आपको भी है रात को सोते समय सोचने की आदत? तो इन आसान तरीकों से पाएं निजात

क्या आपको भी है रात को सोते समय सोचने की आदत? तो इन आसान तरीकों से पाएं निजात
Share:

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी के लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है। हालांकि, आधुनिक जीवनशैली की मांग और बदलती जीवनशैली ने हमारी अच्छी नींद लेने की क्षमता को प्रभावित किया है। बहुत से लोग बिस्तर पर जाने के बाद भी सो नहीं पाते हैं, अक्सर बहुत ज्यादा सोचने की आदत के कारण। जब आप लेटते ही अपने दिमाग में विचारों की बाढ़ सी आ जाती है, तो आपके लिए सोना मुश्किल हो जाता है। सोते समय बहुत ज्यादा सोचना आपकी नींद के पैटर्न को बाधित कर सकता है और आपको रात भर बेचैन कर सकता है।

अपने दिमाग को शांत करने और बेहतर नींद को बढ़ावा देने के लिए एक प्रभावी तकनीक वॉकिंग मेडिटेशन है। यह अभ्यास ध्यान के लाभों को शारीरिक गतिविधि के साथ जोड़ता है, जिससे यह सोने से पहले दिमाग को शांत करने के लिए आदर्श है।

वॉकिंग मेडिटेशन क्या है?
वॉकिंग मेडिटेशन में धीरे-धीरे और जानबूझकर चलते हुए ध्यान करना शामिल है। इसे आमतौर पर सोने से ठीक पहले दिमाग को सोने के लिए तैयार करने के लिए किया जाता है। इस अभ्यास के लिए एक शांत जगह, जैसे कि आपकी छत, पास का पार्क या आपके घर के आस-पास कोई शांत जगह ढूँढना ज़रूरी है।

वॉकिंग मेडिटेशन का अभ्यास कैसे करें:
एक शांत जगह चुनें: एक शांतिपूर्ण जगह चुनें जहाँ आप कम से कम 10 मिनट तक बिना किसी बाधा के चल सकें।

चलना शुरू करें: धीरे-धीरे और स्थिर रूप से चलना शुरू करें। ध्यान सत्र के दौरान एक समान गति बनाए रखें।

अपनी सांस पर ध्यान दें: चलते समय अपनी सांस पर ध्यान दें। साँस लेते और छोड़ते समय प्रत्येक साँस की अनुभूति को महसूस करें।

वर्तमान में रहें: अपना पूरा ध्यान अपने चलने और साँस लेने पर रखें। अगर आपका मन दूसरे विचारों में भटकने लगे, तो उसे धीरे से अपनी साँस और चलने की अनुभूति पर वापस लाएँ।

विचारों को जाने दें: ध्यान के दौरान उठने वाले किसी भी विचार को जाने दें। उन पर ज़्यादा ध्यान दिए बिना उन्हें गुज़रने दें।

पल का आनंद लें: अभ्यास की सरलता को अपनाएँ और शांति से चलने और साँस लेने की अनुभूति का आनंद लें।

वॉकिंग मेडिटेशन के लाभ:
अत्यधिक सोचना कम करता है: अपने मन को अपनी साँस और चलने पर केंद्रित करके, वॉकिंग मेडिटेशन अतिविचार करने की प्रवृत्ति को कम करने में मदद करता है।

मन को शांत करता है: यह मानसिक शांति और विश्राम को बढ़ावा देता है, आपके मन को एक आरामदायक नींद के लिए तैयार करता है।

तनाव से राहत: वॉकिंग मेडिटेशन दिन भर में जमा हुए शारीरिक तनाव को दूर करने में मदद करता है, जिससे समग्र विश्राम को बढ़ावा मिलता है।

अपनी रात की दिनचर्या में वॉकिंग मेडिटेशन को शामिल करने से आपकी आराम करने और सो जाने की क्षमता में काफी सुधार हो सकता है। माइंडफुलनेस का अभ्यास करके और वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करके, आप अत्यधिक सोचने को कम कर सकते हैं और अपने दिमाग को स्वाभाविक रूप से शांत होने दे सकते हैं। यह सरल लेकिन प्रभावी तकनीक आपकी नींद की गुणवत्ता और समग्र स्वास्थ्य में गहरा अंतर ला सकती है। दिन में सिर्फ़ 10 मिनट से शुरू करें और धीरे-धीरे अवधि बढ़ाएँ क्योंकि आप अभ्यास के साथ अधिक सहज हो जाते हैं। इससे मिलने वाले शांतिपूर्ण क्षणों का आनंद लें और वॉकिंग मेडिटेशन के माध्यम से बेहतर नींद लें।

इधर रखी हुई थी बच्चों की डेड बॉडी, उधर आश्रम संचालिका से हंसी-ठिठोली करते दिखे जांच करने पहुंचे SDM

सुबह का नाश्ता बनाए और भी खास कुछ इस तरह

ये आदतें तेजी से बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा, हो जाएं सावधान

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -