क्या आप भी Google पर ढूंढते हैं हर बीमारी का इलाज? तो हो जाए सावधान वरना भुगतना पड़ सकता है भारी परिणाम

क्या आप भी Google पर ढूंढते हैं हर बीमारी का इलाज? तो हो जाए सावधान वरना भुगतना पड़ सकता है भारी परिणाम
Share:

हाल के दिनों में, लोगों के लिए हल्की छींक या कान के दर्द से लेकर दिल के दौरे या स्ट्रोक जैसी गंभीर स्थितियों के लिए चिकित्सा सलाह के लिए Google का सहारा लेना आम बात हो गई है। तुरंत डॉक्टर से परामर्श करने के बजाय, कई लोग संभावित उपचारों की तलाश में सबसे पहले "डॉ. Google" की ओर रुख करते हैं। Google वास्तव में जानकारी का खजाना बन गया है, जहाँ एक शब्द के लिए 100,000 से ज़्यादा परिणाम मिल सकते हैं। हालाँकि, जबकि Google सुविधा और चिकित्सा ज्ञान की एक विशाल श्रृंखला प्रदान करता है, निदान और उपचार के लिए केवल इस पर निर्भर रहना काफी जोखिम भरा हो सकता है।

विशेषज्ञों का तर्क है कि वे दिन चले गए जब मामूली उपचारों के लिए चिकित्सा विश्वकोशों को ध्यान से देखना आम बात थी। आज, Google खोज या किसी अन्य चैटबॉट पर बस एक साधारण क्लिक से, कोई भी व्यक्ति लगभग किसी भी बीमारी के बारे में बहुत सारी जानकारी प्राप्त कर सकता है। यह जानकारी सटीक है या नहीं, कई लोगों को इस पर भरोसा करना आसान लगता है, अक्सर किसी विशेषज्ञ से पुष्टि किए बिना। यह प्रवृत्ति एक महत्वपूर्ण प्रश्न उठाती है: क्या Google एक विश्वसनीय डॉक्टर है या केवल बढ़ी हुई चिंता का स्रोत है?

Google का उपयोग करने के निश्चित रूप से लाभ हैं। यह सुविधा के मामले में अन्य स्रोतों से आगे है, जो चौबीसों घंटे आपकी उंगलियों पर चिकित्सा सलाह प्रदान करता है। यह लक्षणों, वैकल्पिक उपचारों और चिकित्सा शब्दावली के बारे में व्यापक जानकारी प्रस्तुत करता है, जिसका उल्लेख डॉक्टर भी अपने परामर्श में करते हैं। हालाँकि, Google के माध्यम से स्व-निदान कई जोखिमों को जन्म दे सकता है।

व्यावहारिक रूप से, इंटरनेट सटीक और भ्रामक दोनों तरह की जानकारी से भरा हुआ है। उदाहरण के लिए, दिन भर सुस्ती महसूस करने वाला व्यक्ति "डॉ. Google" का उपयोग यह पता लगाने के लिए कर सकता है कि यह कैंसर या अन्य संभावित कारणों से संबंधित हो सकता है। इस तरह की जानकारी का अतिभार व्यक्तियों को अनावश्यक रूप से चिंतित कर सकता है और गलत स्व-निदान भी कर सकता है। यह महत्वपूर्ण निहितार्थ प्रस्तुत करता है क्योंकि मामूली लक्षणों या स्थितियों को गंभीर बीमारियों के रूप में समझा जा सकता है, जिससे अनावश्यक तनाव हो सकता है।

Google के एल्गोरिदम हानिकारक बीमारियों और अपेक्षाकृत सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं के बीच अंतर नहीं कर सकते हैं, जिससे संभावित रूप से व्यक्तियों को अनावश्यक चिंता होती है या उचित चिकित्सा सहायता लेने में देरी होती है। इसके अलावा, इंटरनेट पर शीर्ष खोज परिणाम हमेशा सबसे विश्वसनीय स्रोत नहीं हो सकते हैं। इसलिए, सनसनीखेज सामग्री या चमत्कारी इलाजों पर भरोसा करने के बजाय, प्रतिष्ठित वेबसाइटों, विशेष रूप से सरकारी स्वास्थ्य संगठनों या प्रसिद्ध मेडिकल कॉलेजों से जुड़ी वेबसाइटों से जानकारी को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है।

निष्कर्ष में, जबकि Google एक मूल्यवान संसाधन के रूप में काम कर सकता है, इसे कभी भी योग्य डॉक्टर के ज्ञान और विशेषज्ञता की जगह नहीं लेनी चाहिए। जानकारी इकट्ठा करने के लिए Google का उपयोग करना उचित है, लेकिन व्यक्तिगत चिकित्सा सलाह के लिए किसी स्वास्थ्य सेवा पेशेवर से परामर्श करना अपरिहार्य है।

गर्मियों में नहीं पच रहा खाना तो डाइट में करें ये बदलाव, तुरंत मिलेगी राहत

गर्मी के मौसम में चिकन खाएं या नहीं? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

इको-फ्रेंडली डाइट से मौत खतरा होगा कम! रिसर्च में हुआ खुलासा

Tags:
Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -