क्या योग करने से भी कैलोरी बर्न होती है? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

क्या योग करने से भी कैलोरी बर्न होती है? जानिए एक्सपर्ट्स की राय
Share:

बढ़ते वजन को कम करने के लिए लोग कई तरह के प्रयास करते हैं। आजकल युवाओं में जिम जाने का क्रेज बढ़ रहा है। ज़्यादातर लोग वजन घटाने के लिए जिम जाना आदर्श मानते हैं, जहाँ वे ऐसे वर्कआउट करते हैं जिससे कैलोरी बर्न होती है और वजन नियंत्रित रहता है। कई लोग खाने से पहले अपने खाने में कैलोरी की मात्रा पर ध्यान देते हैं और कम कैलोरी वाला आहार चुनते हैं। इसके अलावा, वे अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने के लिए जिम जाते हैं। हालाँकि, अपने व्यस्त शेड्यूल के कारण, कई लोगों को जिम के लिए समय निकालना चुनौतीपूर्ण लगता है, जिससे उन्हें यह सवाल उठता है कि क्या सिर्फ़ जिम वर्कआउट से कैलोरी बर्न की जा सकती है।

जहाँ शारीरिक गतिविधि और वर्कआउट प्रभावी रूप से कैलोरी कम कर सकते हैं, वहीं योग भी कैलोरी प्रबंधन में काफ़ी फ़ायदेमंद साबित होता है। व्यस्त शेड्यूल और डेस्क जॉब के कारण जिम नहीं जा पाने वाले लोग योग के लिए कुछ समय निकालकर फ़ायदा उठा सकते हैं। योग अन्य शारीरिक गतिविधियों की तरह ही कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकता है। फिटनेस विशेषज्ञ निकिता यादव बताती हैं कि 25 मिनट तक सूर्य नमस्कार करने से लगभग 300 कैलोरी बर्न हो सकती है, जबकि 30 मिनट तक ट्रेडमिल पर दौड़ने से लगभग 290 कैलोरी बर्न होती है। इसी तरह, सिर्फ़ 5 मिनट तक प्लैंक पोज़ करने से लगभग 50 कैलोरी बर्न होती है और 10 मिनट तक वज़न उठाने से लगभग 35 कैलोरी बर्न होती है। इसके अलावा, पाँच 15-सेकंड के अंतराल में व्हील पोज़ करने से 100 कैलोरी बर्न होती है, जबकि 5 मिनट तक पुश-अप करने से 35 कैलोरी बर्न हो सकती है।

25 से 30 मिनट तक योग करने से न केवल शारीरिक तंदुरुस्ती बनी रहती है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिलता है। यह तनाव कम करने, याददाश्त बढ़ाने, क्रोध पर नियंत्रण रखने, शरीर के लचीलेपन को बढ़ाने और संभावित रूप से उच्च रक्तचाप, मधुमेह और हृदय रोगों जैसी स्थितियों में लाभकारी है। हालाँकि, योग आसनों का सही तरीके से अभ्यास करना बहुत ज़रूरी है, खासकर अगर आपको कोई स्वास्थ्य संबंधी चिंता है, तो किसी योग विशेषज्ञ से सलाह लें।

इसलिए, अगर आपका व्यस्त शेड्यूल आपको जिम में व्यायाम करने से रोकता है, तो भी आप घर पर विशेषज्ञ द्वारा सुझाए गए योग आसन और तकनीक अपनाकर कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

कूलर में कहीं पनप न जाएं डेंगू के मच्छर, इन बातों का रखें ध्यान

चेतावनी: स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से हो सकती हैं कई तरह की बीमारियां

क्या आपको भी है रात को सोते समय सोचने की आदत? तो इन आसान तरीकों से पाएं निजात

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -