क्या आपका बच्चा भी सारा दिन फोन में देखता रहता है रील्स और शॉर्ट्स? तो इन ट्रिक्स से छूटेगी आदत

क्या आपका बच्चा भी सारा दिन फोन में देखता रहता है रील्स और शॉर्ट्स? तो इन ट्रिक्स से छूटेगी आदत
Share:

आज, मोबाइल फोन हर व्यक्ति की ज़रूरत बन गए हैं। हम अपने ज़्यादातर कामों के लिए इन पर बहुत ज़्यादा निर्भर हैं, जिससे हमारी ज़िंदगी के कई पहलू आसान हो गए हैं। हालाँकि, इस निर्भरता ने काफ़ी नुकसान भी पहुँचाया है, ख़ासकर बच्चों में। आजकल, बच्चे कई दूसरी चीज़ें सीखने से पहले ही मोबाइल फ़ोन को हाथ में पकड़ना सीख जाते हैं। मोबाइल डिवाइस पर गेम खेलना, रील देखना और शॉर्ट वीडियो देखना उनका पसंदीदा शगल बन गया है। ये आदतें न सिर्फ़ उनके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बल्कि उनके मानसिक विकास के लिए भी हानिकारक हैं।

अगर आपके बच्चे को अपने मोबाइल फ़ोन पर रील और शॉर्ट देखने की आदत पड़ गई है, तो इस आदत को छोड़ने में मदद के लिए हमारे पास आपके लिए कुछ सुझाव हैं।

काम के लिए एक व्यस्त सूची तैयार करें:
अपने बच्चे का ध्यान मोबाइल फ़ोन की लत से हटाने के लिए, उन्हें ऐसी गतिविधियों में शामिल करें जो न सिर्फ़ दिलचस्प हों बल्कि उनकी रचनात्मकता को भी बढ़ावा दें। आप ऐसी गतिविधियों की एक सूची तैयार कर सकते हैं जो उन्हें नई और रोमांचक चीज़ों से परिचित कराएँ। दिलचस्प गेम के आइडिया भी शामिल किए जा सकते हैं, जिससे माता-पिता की भागीदारी और अपने साथियों के साथ जुड़ाव दोनों को बढ़ावा मिले। यह तरीका आपके बच्चे को लंबे समय तक मोबाइल स्क्रीन से दूर रखने में मदद करेगा।

कभी-कभी सख्ती जरूरी है:
आजकल माता-पिता अक्सर अपने बच्चों के साथ बहुत सख्त नहीं होना चाहते हैं और कई बार बच्चे इसका फायदा उठाते हैं। खास तौर पर जब माता-पिता दोनों काम कर रहे होते हैं, तो वे घर लौटने पर अपने बच्चों को प्यार और स्नेह से लाड़-प्यार कर सकते हैं। हालांकि, अपने बच्चे की मोबाइल फोन की लत को छुड़ाने के लिए कभी-कभी सख्ती जरूरी होती है। इसमें आपके बच्चे को रोता हुआ छोड़ना या उसके नखरे सहना शामिल हो सकता है, लेकिन इस आदत पर काबू पाने के लिए थोड़ी सख्ती जरूरी है।

बैठकर समझाना भी जरूरी है:
अगर आपका बच्चा बड़ा हो रहा है और आपकी बातचीत को समझने लगा है, तो यह समय है कि आप उसे प्यार से मोबाइल फोन के अत्यधिक इस्तेमाल के दुष्प्रभावों के बारे में समझाएं। अपने बच्चे के साथ कुछ समय बिताएं। उनकी दिनचर्या में मोबाइल इस्तेमाल के लिए एक निश्चित समय तय करें और सुनिश्चित करें कि वे इस समय से आगे न जाएं। माता-पिता के तौर पर, आपको इस बात की भी जानकारी होनी चाहिए कि आपका बच्चा अपने मोबाइल फोन पर क्या देख रहा है। जब भी संभव हो, उनके हितों की रक्षा के लिए कुछ एप्लिकेशन पर चाइल्ड लॉक सक्रिय करें।

खुद पर नियंत्रण रखें:
बच्चे अक्सर वही करते हैं जो वे वयस्कों को करते हुए देखते हैं। अगर आप अपने बच्चों को मोबाइल फोन से दूर रखना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले अपनी आदतों पर नियंत्रण रखना होगा। अगर आप अपने मोबाइल स्क्रीन से चिपके रहते हैं, तो आप अपने बच्चों से यह उम्मीद नहीं कर सकते कि वे इससे दूर रहें। इसलिए, सबसे पहले अपना स्क्रीन टाइम कम करें और अपने बच्चों को मोबाइल डिवाइस से दूर रहने की सलाह दें।

अंत में, जबकि मोबाइल फोन ने संचार में क्रांति ला दी है और सूचना को अधिक सुलभ बना दिया है, उन्होंने विशेष रूप से युवा पीढ़ी के लिए चुनौतियाँ भी पेश की हैं। माता-पिता अपने बच्चों को स्वस्थ और उत्पादक गतिविधियों की ओर मार्गदर्शन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन युक्तियों को लागू करके, आप धीरे-धीरे अपने बच्चे की मोबाइल फोन पर निर्भरता कम कर सकते हैं और उन्हें अधिक समृद्ध अनुभवों में संलग्न होने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। यह संतुलित दृष्टिकोण उनके समग्र विकास और कल्याण में सकारात्मक योगदान देगा।

शिशुओं में के वजन को लेकर अभी जान लें ये जरुरी बात

अपने बंधन को मजबूत करने के लिए 4 अपनाएं ये टिप्स

बारिश के मौसम में स्वस्थ रहने और बीमारियों से बचने के लिए 5 जरूरी टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -