राष्ट्रपति चुनाव से कुछ महीने पहले डोनाल्ड ट्रम्प दोषी करार, केजरीवाल की गिरफ्तारी पर भारत को ज्ञान दे रहा था अमेरिका

राष्ट्रपति चुनाव से कुछ महीने पहले डोनाल्ड ट्रम्प दोषी करार, केजरीवाल की गिरफ्तारी पर भारत को ज्ञान दे रहा था अमेरिका
Share:

न्यूयॉर्क: डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिका के पहले ऐसे पूर्व राष्ट्रपति बन गए हैं, जिन्हें किसी अपराध के लिए दोषी ठहराया गया है। न्यूयॉर्क की एक जूरी ने उन्हें चुप रहने के लिए धन देने के मामले में सभी आरोपों में दोषी पाया है। यह फैसला चुनाव से कुछ महीने पहले लिया गया है, जिसमें वे व्हाइट हाउस में वापसी कर सकते हैं। अमेरिका में इसी साल नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं, जिसमे डोनाल्ड ट्रम्प फिर से ताल ठोंक रहे हैं और प्रचार में लगे हुए हैं। लेकिन, ठीक ऐसे समय में उन्हें दोषी करार दिया गया है। हालाँकि, ये भी गौर करने वाली बात है कि, दूसरे देशों को ज्ञान देने वाला अमेरिका खुद चुनाव से ठीक पहले अपने विपक्षी उम्मीदवार को दोषी करार दे रहा है। वहीं, भारत में चुनाव पूर्व दिल्ली सीएम अरविन्द केजरीवाल की गिरफ़्तारी पर यही अमेरिका भारत को लोकतंत्र पर ज्ञान दे रहा था। हालाँकि, भारत ने भी जवाब देते हुए कहा था कि, उसके आंतरिक मामलों में किसी को दखल देने की जरूरत नहीं है, भारत की न्याय व्यवस्था और अदालतें अपना काम करने में पूरी तरह सक्षम हैं। 

बहरहाल, जूरी ने ट्रम्प को पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को चुप कराने के लिए किए गए भुगतान को छिपाने के लिए व्यवसायिक रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के 34 मामलों में से प्रत्येक में दोषी पाया है। सिद्धांत रूप में ट्रम्प को प्रत्येक मामले में चार साल की जेल की सज़ा हो सकती है, लेकिन उन्हें प्रोबेशन मिलने की अधिक संभावना है। 77 वर्षीय रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रम्प, जिन्हें बिना जमानत के रिहा कर दिया गया था, अब एक अपराधी हैं - यह एक ऐतिहासिक और चौंकाने वाली घटना है, उस देश में जहां राष्ट्रपतियों को अक्सर दुनिया का सबसे शक्तिशाली व्यक्ति बताया जाता है। हालांकि, ट्रंप को नवंबर में राष्ट्रपति जो बाइडेन को हटाने की अपनी लड़ाई जारी रखने से कोई रोक नहीं है - भले ही उन्हें जेल जाना पड़े।  

ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा कि, "मैं एक बहुत ही मासूम आदमी हूँ।" उन्होंने कसम खाई कि "असली फैसला" मतदाताओं से आएगा। उन्होंने मुकदमे को "धांधली" और "अपमानजनक" बताया। बाइडेन के अभियान ने एक बयान जारी कर कहा कि इस मुकदमे से पता चलता है कि "कोई भी कानून से ऊपर नहीं है।" इसमें आगे कहा गया कि "ट्रम्प द्वारा हमारे लोकतंत्र के लिए उत्पन्न ख़तरा पहले कभी इतना बड़ा नहीं था।" न्यायाधीश जुआन मर्चेन ने सजा सुनाने के लिए 11 जुलाई की तिथि तय की है - मिल्वौकी में रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन से चार दिन पहले, जहां ट्रम्प को पार्टी का औपचारिक नामांकन प्राप्त होगा।

12 सदस्यीय जूरी ने दो दिनों में 11 घंटे से अधिक समय तक विचार-विमर्श किया, जिसके बाद फोरमैन ने कुछ ही मिनटों में सर्वसम्मत निष्कर्ष पढ़ दिया। मर्चेन ने "कठिन और तनावपूर्ण कार्य" को पूरा करने के लिए जूरी सदस्यों को धन्यवाद दिया। कार्यवाही के दौरान उनकी पहचान गुप्त रखी गई थी, जो एक दुर्लभ प्रथा है, जो माफिया या अन्य हिंसक प्रतिवादियों से जुड़े मामलों में अक्सर देखी जाती है। ट्रम्प पर बिडेन द्वारा जीते गए 2020 के चुनाव के परिणामों को पलटने की साजिश रचने और व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद गुप्त दस्तावेजों को जमा करने के संघीय और राज्य स्तर के आरोप भी हैं। हालाँकि, ये मुकदमे - जो कहीं अधिक गंभीर कथित अपराधों पर आधारित हैं - राष्ट्रपति चुनाव से पहले शुरू होने की संभावना नहीं है।

ट्रम्प को 2016 के चुनाव की पूर्व संध्या पर अपने वकील माइकल कोहेन द्वारा डेनियल्स को दिए गए 130,000 डॉलर के भुगतान के लिए व्यापारिक अभिलेखों में हेराफेरी करने का दोषी ठहराया गया था, जब डेनियल्स का यह दावा कि ये हिलेरी क्लिंटन के खिलाफ उनके अभियान के लिए घातक साबित हो सकता था। इस मुकदमे में पोर्न एक्ट्रेस डेनियल्स की लंबी गवाही शामिल थी, जिसका वास्तविक नाम स्टेफ़नी क्लिफोर्ड है और जिसने अदालत के समक्ष विस्तृत रूप से बताया कि उसके अनुसार, 2006 में विवाहित ट्रम्प के साथ उनका यौन संबंध था।

अभियोजकों ने सफलतापूर्वक यह मामला प्रस्तुत किया कि चुप्पी के लिए पैसे लेना तथा भुगतान को अवैध रूप से छुपाना, मतदाताओं को ट्रम्प के व्यवहार के बारे में जानने से रोकने के लिए एक व्यापक अपराध का हिस्सा था। कोहेन, जो एक दागी पूर्व सहयोगी के रूप में प्रमुख गवाह थे, जिन्होंने अपने पुराने बॉस के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था, ने फैसले को "जवाबदेही और कानून के शासन के लिए एक महत्वपूर्ण दिन" कहा। ट्रम्प ने स्टॉर्मी डेनियल्स के साथ किसी भी तरह के यौन संबंध से इनकार किया है, लेकिन अपने बचाव में गवाही नहीं दी। उनके वकीलों ने तर्क दिया कि डेनियल्स को किया गया कोई भी भुगतान पूरी तरह से कानूनी था।

इस मुकदमे ने बाइडेन को सत्ता से हटाने के ट्रम्प के अभियान को विचलित कर दिया है। हालाँकि, उन्होंने पूरे समय मीडिया का ध्यान आकर्षित किया। फैसला सुनाए जाने के तुरंत बाद, ट्रम्प के अभियान ने धन जुटाने के लिए एक अपील जारी की, जिसका शीर्षक था "मैं एक राजनीतिक कैदी हूँ!" उन्होंने यह भी घोषणा की है कि वह शुक्रवार की सुबह पत्रकारों के सामने एक सार्वजनिक बयान देंगे। टेक्सास क्रिश्चियन यूनिवर्सिटी के राजनीतिक विश्लेषक और प्रोफेसर कीथ गैडी ने कहा कि इन चौंकाने वाली घटनाओं का राजनीतिक प्रभाव अभी तक निर्धारित नहीं किया गया है।

उन्होंने कहा कि, "संभवतः इससे बहुत अधिक वोट नहीं बदलेंगे, लेकिन विशेष स्विंग वोट वाले विशेष राज्यों में, यह मार्जिन के मामले में महत्वपूर्ण हो सकता है। इसलिए विशेष रूप से कड़े मुकाबलों में, यह चीजों को एक दिशा से दूसरी दिशा में मोड़ सकता है।" रिपब्लिकन, जिसने 2016 के चुनाव में देश के सर्वोच्च पद पर आश्चर्यजनक रूप से पहुंचने से पहले एक दबंग रियल एस्टेट मुगल के रूप में अपनी पहचान बनाई थी, को संभवतः परिवीक्षा का सामना करना पड़ेगा, क्योंकि वह पहली बार दोषी करार दिया गया है। अपील लगभग निश्चित है, लेकिन इसे पूरा होने में महीनों लग सकते हैं।
 
यदि वह राष्ट्रपति पद जीत भी जाते हैं, तो वे स्वयं को क्षमा नहीं कर पाएंगे, क्योंकि यह मामला संघीय सरकार द्वारा नहीं, बल्कि न्यूयॉर्क राज्य द्वारा लाया गया था, जहां केवल राज्यपाल ही उनके मामले को दोषमुक्त कर सकते थे।

अचानक चलती गाड़ी में लग गई भयंकर आग, हुआ ये हाल

कर्नाटक सेक्स टेप केस में JDS सांसद प्रज्वल रेवन्ना गिरफ्तार, मामला सामने आते ही हो गए थे फरार !

'7 किलो वजन घट गया, गंभीर बीमारी..', जमानत मांग रहे केजरीवाल के दावों पर तिहाड़ जेल ने जारी की मेडिकल रिपोर्ट !

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -