प्रदोष व्रत के दिन इन 5 चीजों का करें दान, जल्द प्रसन्न होंगे महादेव

प्रदोष व्रत के दिन इन 5 चीजों का करें दान, जल्द प्रसन्न होंगे महादेव
Share:

सनातन धर्म में प्रदोष व्रत भगवान शिव को समर्पित एक महत्वपूर्ण व्रत है. यह दिन भगवान महादेव के भक्तों के लिए बेहद विशेष होता है। हिंदू पंचांग के मुताबिक, आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि 3 जुलाई को प्रातः 7 बजकर 10 मिनट पर आरम्भ होगी। वहीं, इस तिथि का समापन 4 जुलाई प्रातः 5 बजकर 54 मिनट पर होगा। इस दिन प्रदोष काल में पूजा शुभ मानी जाती है। इस कारण इस बार यह व्रत 3 जुलाई के दिन बुधवार को रखा जाएगा।

इन खास चीजों का करें दान
गाय का दान

गाय को देवी लक्ष्मी एवं प्रभु श्री विष्णु का रूप माना जाता है. प्रदोष व्रत के दिन गाय को दान करने से पुण्य प्राप्त होता है तथा धन-धान्य की वृद्धि होती है.

काले तिल
काले तिल महादेव को अत्यंत प्रिय हैं. प्रदोष व्रत के दिन काले तिल का दान करने से शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है और ग्रह बाधाएं दूर होती हैं.

फल का दान
फल भगवान शिव को भोग लगाने के लिए भी इस्तेमाल किए जाते हैं. प्रदोष व्रत के दिन फल का दान करने से आरोग्य लाभ होता है तथा कुंडली में ग्रहों की स्थिति मजबूत होती है.

वस्त्र दान
वस्त्र दान करना भी पुण्य का कार्य माना जाता है. प्रदोष व्रत के दिन निर्धन लोगों को वस्त्र दान करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं तथा जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

जल दान
पानी जीवन के लिए अत्यंत आवश्यक है. प्रदोष व्रत के दिन निर्धन लोगों को पानी पिलाने से पुण्य फल की प्राप्ति होती है ततः पितृ दोष भी दूर होते हैं.

घर में भजन-कीर्तन करते समय जरूर रखें इन बातों का ध्यान, वरना होगा नुकसान

शनि वक्री से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय, जीवन पर नहीं पड़ेगा बुरा असर

139 दिनों तक वक्री रहेंगे भगवान शनि, करें इस एक मंत्र का जाप

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -