सर्दियों में न भूले पानी पीना
सर्दियों में न भूले पानी पीना
Share:

 सर्दियों में तापमान के गिरने से अक्सर हम अपने घरों के अंदर हीटर के साथ चाय या गर्म कॉफी की चुस्की लेना ज्यादा पसंद करते हैं. हालांकि यह वास्तव में आपको सुखद और आरामदेह लगता है लेकिन इस ठंडे वातावरण में हममें से ज्यादातर लोग एक चीज का सेवन अक्सर भूल जाते हैं और वह है पानी. 

सर्दियों में पानी पीने के लाभ    

1-हमारे शरीर में लगभग 70 प्रतिशत पानी है. हमारे शरीर को सभी बुनियादी कार्यों के लिए पानी की आवश्यकता होती है. लेकिन फिर भी हम इन तथ्यों की अनदेखी कर सर्दियों में पानी का सेवन कम करते हैं. सर्दियों में स्वास्थ्य सुझाव के बारे में बात करते समय अक्सर हम खुद को गर्म रखने, उचित संतुलित आहार, सिर और पैरों को कवर करने की ही बात करते हैं. लेकिन पानी को हमेशा अनदेखा कर देते हैं. 

2-पानी न पीने के कुछ लक्षण जैसे ड्रिहाइड्रेशन, शुष्क त्वचा और फटे होंठ के रूप में सामने आते हैं. इस दौरान अक्सर हमारा मुंह सूख जाता है, लेकिन पानी पीने से ऐसा कुछ नहीं होता है. इसलिए सर्दियों में कॉफी या चाय पीने की बजाय हर्बल चाय लेने का प्रयास करें. इससे आप गर्म घूंट का आनंद लेंगे ही, साथ थी, आपके शरीर को पानी के स्वास्थ्य लाभ उठाने में भी मदद मिलेगी. यहां सर्दियों के मौसम के दौरान पीने के पानी के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है. 

3-शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालना पानी के स्वास्थ्य लाभों में सबसे महत्वपूर्ण हैं. शरीर के विभिन्न अंग जैसे किडनी और लीवर को अपने कार्यों को करने के लिए भरपूर मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है. पानी के अभाव में, इन अंगों का कामकाज प्रभावित होता है और भविष्य में जटिलताएं पैदा हो सकती हैं. तापमान में गिरावट आने का यह मतलब नहीं हैं कि शरीर को पानी भी जरूरत भी कम हो जाती है. 

 

रहे सावधान घर में मौजूद ज़हरीली चीजो से

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -