भूलकर भी खाना खाने के दौरान ना करें ये गलती, होगी भरे परेशानी

भूलकर भी खाना खाने के दौरान ना करें ये गलती, होगी भरे परेशानी
Share:

सही समय पर पौष्टिक भोजन खाना आपके शरीर के लिए लगभग दवा की तरह अद्भुत काम कर सकता है। कई लोग अक्सर अपने भोजन का सेवन कम करके वजन कम करने की कोशिश करते हैं, लेकिन वे भोजन के समय के महत्व को नजरअंदाज कर देते हैं। यह उनके चयापचय को धीमा कर सकता है, जो वजन बढ़ने में एक प्रमुख योगदानकर्ता है। स्वस्थ और फिट रहने के लिए किसी विशेषज्ञ से भोजन करने के सही समय के बारे में जानना महत्वपूर्ण है।

4 से 5 घंटे का अंतराल बनाए रखें
भारत में, भोजन पारंपरिक रूप से दिन में तीन बार लिया जाता है - सुबह का नाश्ता, दोपहर का दोपहर का भोजन और शाम को रात का खाना। आदर्श रूप से दो भोजन के बीच लगभग चार घंटे का अंतर होना चाहिए, क्योंकि पाचन में समय लगता है। साथ ही नाश्ते और रात के खाने के बीच कम से कम 12 घंटे का अंतर होना चाहिए।

नाश्ते के लिए आदर्श समय
यह ध्यान में रखते हुए कि हर कोई अलग-अलग समय पर उठता है, भोजन का समय तदनुसार भिन्न हो सकता है। हालाँकि, आमतौर पर जागने के 3 घंटे के भीतर नाश्ता करने की सलाह दी जाती है। उदाहरण के लिए, यदि कोई सुबह 6 बजे उठता है, तो उसे आदर्श रूप से सुबह 9 बजे तक नाश्ता कर लेना चाहिए।

नाश्ता न छोड़ें
अच्छे स्वास्थ्य के लिए सुबह का नाश्ता करना बहुत जरूरी है। आदर्श समय सुबह 7 बजे से 9 बजे के बीच है। हालाँकि, बहुत से लोग नाश्ता छोड़ देते हैं और दोपहर के भोजन के समय इसका सेवन करते हैं। इस अभ्यास से गैस्ट्राइटिस, एसिडिटी और सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

दोपहर के भोजन का सही समय
यदि नाश्ता सही समय पर किया जाता है, तो दोपहर का भोजन आदर्श रूप से दोपहर 12:30 से 2 बजे के बीच करना चाहिए जब हमारा चयापचय अपने चरम पर होता है। इस दौरान दोपहर का भोजन करने से पाचन क्रिया बेहतर होती है। यदि आप व्यस्त हैं, तो आप दोपहर 3 बजे तक दोपहर का भोजन कर सकते हैं, लेकिन सलाह दी जाती है कि इस समय से अधिक देरी न करें।

दोपहर के भोजन में देरी करने से बचें
कुछ लोग दोपहर का भोजन शाम 4 बजे तक कर लेते हैं, जो उचित नहीं है। भले ही आप कम मात्रा में खाएं, भोजन में देरी करने से वजन बढ़ सकता है और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। शाम 4 बजे भी उतनी ही मात्रा में भोजन करना जितना आप दोपहर 12:30 से 2 बजे के बीच खाते हैं, इससे वजन बढ़ सकता है क्योंकि पाचन प्रक्रिया उतनी कुशल नहीं हो सकती है।

रात्रिभोज का समय
रात का खाना सोने से कम से कम 2-3 घंटे पहले खा लेना चाहिए। हालाँकि, इसका मतलब यह नहीं है कि अगर आप रात 1 बजे सोते हैं, तो आपको रात का खाना 10 बजे खाना चाहिए। रात का खाना शाम 7 बजे से 8 बजे के बीच करना सबसे अच्छा है। देर रात खाना खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, नींद में खलल पड़ सकता है और पेट की चर्बी बढ़ सकती है। देर रात के नाश्ते से बचें क्योंकि ये पेट के निचले हिस्से की चर्बी बढ़ा सकते हैं।

भोजन के समय के इन दिशानिर्देशों का पालन आपके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है।

आज़ादी के 76 साल बाद नागालैंड को मिला अपना पहला मेडिकल कॉलेज, CM रियो के साथ मिलकर स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने किया उद्घाटन

3 महीनों में पाएं शराब की लत से छुटकारा, अपनाइए विशेषज्ञों के ये टिप्स

बस 3 महीनों में छूट जाएगी धूम्रपान की आदत, अपनाएं ये तरीके

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -