रात में सोते वक़्त ना करें ये गलती, वरना होगा पछतावा

रात में सोते वक़्त ना करें ये गलती, वरना होगा पछतावा
Share:

रात में सोते समय बहुत से लोग अपने तकिये के नीचे या बगल में मोबाइल फोन रखकर सोते हैं। यह अब एक आम आदत बन चुकी है, जिसमें कई लोग रात के समय फोन का इस्तेमाल करते हैं और फिर उसे पास में रखकर सो जाते हैं। नींद के दौरान अगर उनकी नींद टूटती है, तो वे तुरंत मोबाइल फोन चेक कर लेते हैं। वहीं, कुछ लोग अलार्म के लिए फोन को पास रखते हैं। हालांकि, मोबाइल फोन का पास में होना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

मोबाइल फोन के स्वास्थ्य पर असर
मोबाइल फोन से निकलने वाली रेडिएशन सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है। इसमें रेडिएशन के कारण इरेक्टाइल डिसफंक्शन और नीली रोशनी के कारण नींद आने वाले हार्मोन को नुकसान पहुँचने की संभावना होती है।

संभावित स्वास्थ्य समस्याएँ
दिमाग पर असर: सिर के पास मोबाइल फोन रखने से दिमाग पर बुरा असर पड़ सकता है। इसके परिणामस्वरूप सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।
कैंसर का खतरा: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, मोबाइल फोन से निकलने वाली आरएफ रेडिएशन दिमाग के कैंसर का खतरा बढ़ा सकती है।
सुबह की समस्याएँ: कई लोगों को सुबह सिरदर्द, चिड़चिड़ापन और आंखों में दर्द जैसी समस्याएँ होती हैं, जो कि मोबाइल फोन पास में रखकर सोने के कारण हो सकती हैं।

मोबाइल फोन की दूरी
मोबाइल फोन को बिस्तर से कम से कम तीन फीट की दूरी पर रखना चाहिए ताकि रेडिएशन से बचा जा सके। रात के समय मोबाइल फोन की लत से छुटकारा पाने के लिए, आप अपने फोन को साइलेंट मोड पर डाल सकते हैं और इसके बजाय किताब पढ़ने की आदत डाल सकते हैं।

इस प्रकार, रात में सोते समय मोबाइल फोन को दूर रखना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।

क्या वाकई वार्निंग देकर आता है हार्ट अटैक

महिलाओं को कौन-कौन से शारीरिक बदलावों को नहीं करना चाहिए नजरअंदाज

बच्चे के ब्रेन डेवलपमेंट के लिए सुबह उठते ही जरूर करें 3 काम

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -