घबराओ मत! अगर आपका मोबाइल पानी में गिर गया है तो तुरंत करें ये काम, ऐसे होगा ठीक

घबराओ मत! अगर आपका मोबाइल पानी में गिर गया है तो तुरंत करें ये काम, ऐसे होगा ठीक
Share:

जब आपका मोबाइल फ़ोन अचानक पानी में डूब जाता है, तो हर सेकंड मायने रखता है। यह जितना ज़्यादा समय तक पानी में डूबा रहेगा, इसके नाज़ुक हिस्सों में पानी घुसने का जोखिम उतना ही ज़्यादा होगा। इसलिए, इसे जल्द से जल्द पानी से बाहर निकालने के लिए तुरंत कदम उठाएँ।

बटन दबाने से बचें

अगर आपका फ़ोन पानी में गिर गया है या बारिश में भीग गया है, तो कोई भी बटन दबाने से बचें। बटन दबाने से गीले फ़ोन के अंदर शॉर्ट सर्किट हो सकता है, जिससे उसके मदरबोर्ड को नुकसान पहुँच सकता है।

थपथपाएं और सुखाएं

अपने गीले फोन को निकालने के बाद, अतिरिक्त नमी को हटाने के लिए इसे सूखे कपड़े से धीरे से पोंछें। हेयर ड्रायर या किसी भी तरह के हीट सोर्स का इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि इससे आंतरिक घटकों को नुकसान हो सकता है। इसके बजाय, जितना संभव हो उतना पानी सोखने के लिए कपड़े का इस्तेमाल करें।

चावल - उद्धारकर्ता

अपने गीले फोन को कच्चे चावल से भरे कंटेनर में रखें। चावल में नमी सोखने के बेहतरीन गुण होते हैं, जो आपके फोन से पानी निकालने में मदद कर सकते हैं। फोन को पूरी तरह सूखने के लिए कम से कम 24 से 36 घंटे तक चावल में डूबा कर रखें।

अपने फोन को धूप सेंकें

अगर आपका फ़ोन सिर्फ़ थोड़ा गीला है, तो आप इसे बालकनी या छत पर सीधे धूप में रखकर सुखाने की प्रक्रिया को तेज़ कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि फ़ोन को इस तरह से रखा गया हो कि सीधी धूप इसकी स्क्रीन पर न पड़े, क्योंकि इससे नुकसान हो सकता है। 15-20 मिनट के भीतर, आपका फ़ोन सूख जाना चाहिए और फिर से इस्तेमाल के लिए तैयार हो जाना चाहिए।

इन सरल लेकिन प्रभावी सुझावों से आप अपने फोन को पानी से होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं। याद रखें, त्वरित कार्रवाई, बटन दबाने से बचना, धीरे से सुखाना, चावल को पानी में डुबाना और सावधानी से धूप में निकलना आपके डिवाइस को बचाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसलिए, अगली बार जब आपका फोन अचानक पानी में डूब जाए, तो घबराएँ नहीं। इसके बचने की संभावना बढ़ाने के लिए इन चरणों का पालन करें।

Google ऑनलाइन शुरू करने जा रहा है नया कार्यक्रम, AI को लेकर सीख सकते है आप कई बातें

बच्चों को किस उम्र में पैसे बचाना सिखाया जाना चाहिए, बड़े होने पर यह बहुत काम आएगा

CBSE रिजल्ट के मार्कशीट में सामने आई बड़ी गड़बड़ी! स्कूलों को फिर से करना होगा मूल्यांकन

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -