अचानक महसूस होने लगे कान में दर्द तो ना हों परेशान, इन नुस्खों से पाएं राहत
अचानक महसूस होने लगे कान में दर्द तो ना हों परेशान, इन नुस्खों से पाएं राहत
Share:

कान का दर्द बहुत तेज़ और चुभने वाला हो सकता है। यह कई कारणों से हो सकता है जैसे कि कान में मैल जमना, कान में पानी जमा होना या संक्रमण। अगर दर्द कान में चोट जैसी किसी गंभीर वजह से हो रहा है, तो डॉक्टर से सलाह लेना उचित है। हालांकि, कान के सामान्य संक्रमण के लिए कई घरेलू उपचार कारगर हो सकते हैं।

कान के दर्द के लिए घरेलू उपचार
सरसों का तेल

कान में जमा मैल को पिघलाने के लिए सरसों का तेल बहुत फ़ायदेमंद होता है। कान की नली में सरसों के तेल की 2-3 बूँदें डालने से आराम मिल सकता है। अपने सिर को बगल की तरफ़ झुकाएँ और कान के किनारों पर तेल लगाएँ। अपने सिर को 10-15 मिनट तक झुकाए रखें ताकि तेल अंदर तक पहुँच जाए। यह कान के मैल को नरम करने में मदद करता है, जिससे इसे आसानी से निकाला जा सकता है।

लहसुन
लहसुन अपने शक्तिशाली औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है, जिसमें दर्द को कम करने की क्षमता भी शामिल है। लहसुन की दो कलियों को पीसकर दो बड़े चम्मच सरसों के तेल में तब तक पकाएँ जब तक कि लहसुन हल्का काला न हो जाए। तेल को कमरे के तापमान पर ठंडा करने के बाद, इसे छान लें और संक्रमित कान में एक या दो बूँदें डालें। लहसुन संक्रमण से जुड़े कान के दर्द से तुरंत राहत दिला सकता है।

नमक
बहुत कम लोग जानते हैं कि नमक कान के दर्द को प्रभावी ढंग से कम कर सकता है। एक तवे पर थोड़ा नमक गर्म करें और इसे एक सूती कपड़े में लपेट लें। इस गर्म नमक की थैली को प्रभावित कान पर लगभग 10 मिनट तक रखें। नमक कान में सूजन को कम करने और दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। सुनिश्चित करें कि आप गलती से नमक का पानी कान की नली में न डाल दें।

अतिरिक्त विचार
सर्दी और फ्लू: अगर कान का दर्द सर्दी या फ्लू के कारण है, तो दर्द निवारक लेने से राहत मिल सकती है। नाक की बूंदें नाक की भीड़ को साफ करके भी मदद कर सकती हैं, जो अप्रत्यक्ष रूप से कान के दर्द को कम कर सकती हैं।

कान में हेरफेर से बचें: अगर कान पर दबाव डालने से दर्द होता है, तो यह फोड़ा या फोड़ा होने का संकेत हो सकता है। ऐसे मामलों में, एंटीबायोटिक ईयर ड्रॉप्स फायदेमंद हो सकते हैं।

तैराकी से संबंधित दर्द: तैराकी के बाद कान में दर्द फंगल संक्रमण का संकेत हो सकता है। ऐसे मामलों में एंटीफंगल ईयर ड्रॉप्स का इस्तेमाल किया जा सकता है।

ये घरेलू उपचार हल्के से मध्यम कान के दर्द से अस्थायी राहत प्रदान कर सकते हैं। हालांकि, अगर दर्द बना रहता है या बिगड़ जाता है, या कान से स्राव निकलता है, तो उचित निदान और उपचार के लिए स्वास्थ्य सेवा पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

निष्कर्ष के तौर पर, जबकि सरसों का तेल, लहसुन और नमक जैसे घरेलू उपचार सामान्य कान के दर्द से राहत दे सकते हैं, हल्के स्थितियों और चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता वाले लोगों के बीच अंतर करना महत्वपूर्ण है। उचित देखभाल करना और आवश्यक होने पर चिकित्सा सलाह लेना कान के स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम परिणाम सुनिश्चित करता है।

स्वाद ही नहीं त्वचा का निखार भी बनाए रखता है शहतूत का जैम, जानिए कैसे बनाएं?

अगर आपको घर पर नंगे पैर चलने की आदत है तो आज ही करें, नहीं तो बिन बुलाए बीमारियां आ जाएंगी आपके घर

1 महीने तक अपना लें ये ट्रिक्स, घुटनों तक लंबे हो जाएंगे बाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -