स्मोकिंग नहीं करेंगे तो होगा दोहरा लाभ

स्मोकिंग नहीं करेंगे तो होगा दोहरा लाभ
Share:

लंदन : यदि कोई व्यक्ति स्मोकिंग छोड़ता है अर्थात् धूम्रपान नहीं करता है तो उसे दोहरा लाभ मिलता है। दरअसल वह सुरा पान अर्थात शराब का सेवन भी नहीं करता। यह बात एक शोध के तौर पर सामने आई है। इस शोध में यह कहा गया कि धूम्रपान छोड़ने का प्रयास करने वाले धूम्रपान करने वाले लोगों की तुलना में कम शराब पीते हैं। इंग्लैंड में हुए शोध में यह जानकारी मिली है कि जिन लोगों ने एक सप्ताह पूर्व धूम्रपान छोड़ने का प्रयास भी किया।

शोध में यह जानकारी भी सामने आई कि जो लोग चेन स्मोकर होते हैं या नियमिततौर पर स्मोकिंग करते हैं उनकी तुलना में धूम्रपान छोड़ने का प्रयास करने वाले कम शराब पीते हैं। इस आशय का शोध लंदन के जेमी ब्राउन ने किया दरअसल वे यूनिवर्सिटी काॅलेज में रिसर्च कर रहे हैं। उनके शोध से यह जानकारी सामने आई कि ज्यादा शराब पीने का कारण है कि लोग नशे की भरपाई करना चाहते हैं। इस तरह का शोध काफी अलग तौर पर सामने आया है।

उनका कहना था कि ऐसे लोगों की मिलने वाली इस तरह की सलाह होती है। दरअसल जो लोग कम पीते हैं उन्हें सलाह मिलती है कि यदि वे कम नहीं पीऐंगे तो उनकी हालत पहले जैसी हो जाएगी। इस शोध में 31878 लोगों पर शोध हुआ।

ऐसे में करीब 6 हजार दौ सौ सित्तय्सी लोगों को धूम्रपान का आदी बता दिया गया। इतना ही नहीं इनमें से 144 लोगों ने शोध प्रारंभ करने के एक सप्ताह पूर्व धूम्रपान छोड़ने का प्रयास भी किया था। उन्होंने कहा कि धूम्रपान और शराब का सेवन कम करने को लेकर शोध में कारण जानने की जरूरत होती है ।

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -