बारिश में इन ट्रिक्स से सूखाएं गीले कपड़े, नहीं पड़ेगी वाॅशिंग मशीन की जरूरत

बारिश में इन ट्रिक्स से सूखाएं गीले कपड़े, नहीं पड़ेगी वाॅशिंग मशीन की जरूरत
Share:

गर्मी की तपती धूप के बाद आखिरकार मानसून आ गया है, जो लगातार गर्मी से राहत तो देता है, लेकिन साथ ही कई तरह की चुनौतियों का भी सामना करता है। इन चुनौतियों में से एक है, लंबे समय तक बारिश के कारण कपड़े सुखाने में होने वाली कठिनाई, क्योंकि कई दिनों तक धूप नहीं निकलती। जबकि वॉशिंग मशीन वाले लोगों को यह परेशानी कम लग सकती है, लेकिन असली चुनौती उन लोगों के लिए है जिनके घर में वॉशिंग मशीन नहीं है और वे बिना धूप के दिन गुजार रहे हैं। इस समस्या से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए यहां कुछ व्यावहारिक समाधान दिए गए हैं: 

1. कपड़े सुखाने वाले स्टैंड का उपयोग करें 
कपड़े सुखाने वाले स्टैंड में निवेश करने से आपकी समस्या काफी हद तक कम हो सकती है। ये स्टैंड एक साथ कई कपड़ों को रखने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और इन्हें सुखाने की बेहतर दक्षता के लिए पंखे या कूलर के पास रखा जा सकता है। अगर आपके पास सुखाने वाला स्टैंड नहीं है, तो आप हैंगर या मजबूत पाइप का उपयोग करके इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। 

2. जल्दी सुखाने के लिए आयरन का उपयोग करें 
हालाँकि आयरन का उपयोग आमतौर पर कपड़े धोने के बाद किया जाता है, लेकिन मानसून के दौरान कपड़े सुखाने के लिए यह एक उपयोगी उपकरण के रूप में भी काम आ सकता है। पंखे के पास कपड़े सुखाने के लिए टांगने के बाद, अगर वे थोड़े नम रहते हैं, तो उन पर आयरन चलाने से बची हुई नमी जल्दी खत्म हो जाती है और वे पूरी तरह सूख जाते हैं।

3. हेयर ड्रायर एक त्वरित समाधान है
बालों को सुखाने की तरह, कपड़ों को सुखाने की प्रक्रिया को तेज़ करने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल किया जा सकता है। गीले कपड़ों को हैंगर पर टांगें और हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करके उन पर गर्म हवा उड़ाएँ। यह तरीका खास तौर पर खास कपड़ों को जल्दी सुखाने के लिए उपयोगी है, जब आपको उनकी जल्दी ज़रूरत हो।

4. गर्म पानी में भिगोने की विधि
जो लोग प्रेस या हेयर ड्रायर पर निर्भर हुए बिना एक सरल घरेलू उपाय की तलाश कर रहे हैं, उनके लिए कपड़ों को गर्म पानी में भिगोना आश्चर्यजनक रूप से प्रभावी हो सकता है। पानी उबालें और इसे एक कंटेनर में डालें। कपड़ों को थोड़ी देर के लिए गर्म पानी में भिगो दें। पानी की गर्मी नमी को काफी हद तक कम करने में मदद करती है। भिगोने के बाद, अतिरिक्त पानी निचोड़ें और कपड़ों को घर के अंदर सूखने के लिए टांग दें।

मानसून के दौरान गीले कपड़ों से निपटना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, खासकर बिना सीधी धूप या आधुनिक सुखाने वाले उपकरणों के। हालाँकि, कपड़े सुखाने के लिए स्टैंड का उपयोग करना, इस्त्री या हेयर ड्रायर का उपयोग करना और गर्म पानी में भिगोने जैसे सरल और प्रभावी तरीकों से आप बारिश के दिनों में भी अपने कपड़ों को कुशलतापूर्वक सुखा सकते हैं। ये उपाय न केवल समय बचाते हैं बल्कि धूप वाले मौसम की स्थिति पर निर्भर किए बिना आपके कपड़ों की ताज़गी बनाए रखने में भी मदद करते हैं। इन तकनीकों को अपनाकर, आप मानसून से संबंधित सुखाने की समस्याओं से प्रभावी ढंग से निपट सकते हैं।

कूलर में कहीं पनप न जाएं डेंगू के मच्छर, इन बातों का रखें ध्यान

चेतावनी: स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से हो सकती हैं कई तरह की बीमारियां

क्या आपको भी है रात को सोते समय सोचने की आदत? तो इन आसान तरीकों से पाएं निजात

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -