जिसके कारण ठप्प पड़ी पूरी दुनिया, उस अमेरिकी कंपनी को कुछ घंटों में हुआ 73 हज़ार करोड़ का नुकसान

जिसके कारण ठप्प पड़ी पूरी दुनिया, उस अमेरिकी कंपनी को कुछ घंटों में हुआ 73 हज़ार करोड़ का नुकसान
Share:

नई दिल्ली: अमेरिकी साइबर सुरक्षा कंपनी क्राउडस्ट्राइक (Crowdstrike) हाल ही में एक समस्याग्रस्त सॉफ़्टवेयर अपडेट के कारण सुर्खियों में रही, जिसने दुनिया भर में महत्वपूर्ण व्यवधान पैदा किए। इस अपडेट के कारण Microsoft के सर्वर में लगभग 15 घंटे तक क्रैश हुआ, जिसका असर एयरपोर्ट, बैंक, टीवी चैनल और शेयर बाज़ारों पर पड़ा। हालाँकि स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है, लेकिन क्राउडस्ट्राइक को इसके गंभीर नतीजों का सामना करना पड़ा है।

शुक्रवार को, विभिन्न उद्योगों को प्रभावित करने वाली रुकावटों के कारण क्राउडस्ट्राइक के शेयरों में 11% से अधिक की गिरावट आई। जरूरी सेवाएँ रुक गईं, उड़ानें बंद हो गईं और कुछ प्रसारकों को अस्थायी रूप से परिचालन बंद करना पड़ा। दुनियाभर में पड़ा वित्तीय प्रभाव काफी बड़ा था, जिसका खामियाज़ा क्राउडस्ट्राइक को भी भुगतना पड़ा। क्राउडस्ट्राइक का बाजार पूंजीकरण, जो घटना से पहले लगभग 83 बिलियन डॉलर था, 8.8 बिलियन डॉलर गिर गया, जो लगभग 73,000 करोड़ रुपये के नुकसान के बराबर है। 

उल्लेखनीय है कि, क्राउडस्ट्राइक एक अग्रणी साइबर सुरक्षा प्रदाता है जिसके लगभग 30,000 वैश्विक ग्राहक हैं। क्राउडस्ट्राइक माइक्रोसॉफ्ट को भी उसके विंडोज उपकरणों के लिए एंटीवायरस सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराता है। अपनी प्रभावशाली वृद्धि और उच्च मार्जिन के लिए जाना जाता है, इस झटके से पहले पिछले साल इसके शेयर का मूल्य दोगुना हो गया था। हालाँकि, हाल की घटना ग्राहकों और निवेशकों को क्राउडस्ट्राइक पर अपनी निर्भरता का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए प्रेरित कर सकती है, जिससे संभावित रूप से पालो ऑल्टो नेटवर्क जैसे प्रतिस्पर्धियों को लाभ हो सकता है, जिनके शेयर में शुक्रवार को 1.7% की वृद्धि हुई।

आगे देखते हुए, वेसबश सिक्योरिटीज के विश्लेषक डैन इव्स ने कहा कि यह घटना क्राउडस्ट्राइक के लिए एक बड़ा झटका है और इसके शेयर पर दबाव डालेगी, लेकिन यह हैक या साइबर सुरक्षा उल्लंघन के बजाय तकनीकी अपडेट से उपजी है, जो अधिक खतरनाक होता। जेपी मॉर्गन के विश्लेषकों ने दोहराया कि ग्राहक शुरू में परेशान हो सकते हैं लेकिन समय के साथ सामान्य स्थिति में लौटने की संभावना है। वर्तमान में, क्राउडस्ट्राइक के शेयर $304.96 पर हैं।

मुंबई में आफत बनी बारिश, ईमारत की बालकनी ढहने से महिला की मौत, 13 घायल

फ्री बिजली, मोहल्ला क्लिनिक..! अभी चुनावों का ऐलान भी नहीं हुआ, लेकिन हरियाणा में केजरीवाल की 5 गारंटी लेकर मैदान में उतरी AAP

चाचा शिवपाल या कोई और ..? यूपी में किसे अपनी जगह सौंपेंगे अखिलेश यादव

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -