दशहरे पर भूकंप से काँपी शिमला की धरती, जानिए कितनी रही तीव्रता

दशहरे पर भूकंप से काँपी शिमला की धरती, जानिए कितनी रही तीव्रता
Share:

शिमला: हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में शनिवार दोपहर भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) ने बताया कि रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.0 मापी गई। भूकंप के झटके दोपहर 3:32 बजे IST पर दर्ज किए गए, जिसका केंद्र 31.21 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 77.87 डिग्री पूर्वी देशांतर पर 5 किलोमीटर की गहराई पर स्थित था। सौभाग्य से, किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

भूकंप के झटकों के बाद लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। हिमाचल प्रदेश भूकंपीय क्षेत्र 4 और 5 में स्थित है, जो भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील क्षेत्र माने जाते हैं। खास तौर पर कुल्लू, कांगड़ा, चंबा, लाहौल और मंडी जिले राज्य के बेहद संवेदनशील भूकंपीय क्षेत्रों में आते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि हिमाचल प्रदेश का चंबा क्षेत्र भूकंपीय गतिविधि के लिए विशेष रूप से उच्च जोखिम वाला है। 1904 में, इस क्षेत्र में 7.8 की तीव्रता वाला एक बड़ा भूकंप आया था, जिसके परिणामस्वरूप 20,000 से अधिक मौतें हुईं। पिछली शताब्दी में, चंबा क्षेत्र में 4 या उससे अधिक तीव्रता वाले 200 से अधिक भूकंप आए हैं।

भारत को चार भूकंपीय क्षेत्रों में बांटा गया है- जोन 2, जोन 3, जोन 4 और जोन 5- जोन 5 भूकंप के लिए सबसे संवेदनशील है। वैश्विक स्तर पर, उसी दिन, ताजिकिस्तान में 4.1 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था। इस भूकंप का केंद्र 38.30 डिग्री अक्षांश और 73.14 डिग्री देशांतर पर 111 किलोमीटर की गहराई पर स्थित था।

यूपी उपचुनाव की तैयारियों में जुटी भाजपा, दिल्ली में होगा महामंथन

मुंबई एयरपोर्ट पर उतरा IAF का C-295 विमान, संजय राउत बोले- चुनावी स्टंटबाजी

टेरर फंडिंग मामले में सांसद इंजिनियर रशीद को राहत, कोर्ट ने बढ़ाई जमानत

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -