दिल्ली-NCR में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 5.8

दिल्ली-NCR में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 5.8
Share:

नई दिल्ली: बुधवार को दिल्ली-NCR में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र पाकिस्तान में था, जहां इस्लामाबाद एवं लाहौर में भी झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.8 दर्ज की गई। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब एवं जम्मू-कश्मीर में भी ये झटके महसूस किए गए, तथा अफगानिस्तान भी प्रभावित हुआ। यह पिछले दो सप्ताहों में दिल्ली और एनसीआर में महसूस किया गया दूसरा भूकंप था।

धरती के अंदर सात टेक्टोनिक प्लेट्स होती हैं, जो निरंतर घूमती रहती हैं। जब ये प्लेट्स आपस में टकराती हैं, रगड़ती हैं, एक-दूसरे पर चढ़ती हैं या उनसे दूर जाती हैं, तो जमीन हिलने लगती है, जिसे भूकंप कहते हैं। भूकंप की तीव्रता को रिक्टर पैमाने से मापा जाता है, जिसे रिक्टर मैग्नीट्यूड स्केल भी कहा जाता है।

रिक्टर मैग्नीट्यूड स्केल 1 से 9 तक होती है। भूकंप की तीव्रता को उसके केंद्र यानी एपिसेंटर से मापा जाता है, जो उस केंद्र से निकलने वाली ऊर्जा को दर्शाता है। स्केल पर 1 से 9 तक की तीव्रता मापी जाती है, जहां 1 सबसे कम और 9 सबसे ज्यादा होती है। इन लहरों की तीव्रता दूर जाते-जाते कमजोर होती जाती है। अगर रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 7 दर्ज की जाती है, तो इसके आसपास के 40 किलोमीटर के दायरे में तेज झटके होते हैं।

मस्जिद विवाद को लेकर संजौली में 'कर्फ्यू' जैसा माहौल, मचा बवाल

'इनको देशविरोधी बातों की आदत हो गई है...', राहुल गांधी पर अमित शाह का हमला

ग्रेटर नोएडा में PM मोदी ने किया 'सेमीकॉन इंडिया' का शुभारंभ, जानिए इसकी बड़ी बातें

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -