सही समय पर खाना खाने से कम हो सकता है मधुमेह का खतरा

सही समय पर खाना खाने से कम हो सकता है मधुमेह का खतरा
Share:

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें खाने-पीने का खास ख्याल रखना पड़ता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, दुनियाभर में लगभग 422 मिलियन लोग डायबिटीज के शिकार हैं। एक नई रिसर्च से पता चला है कि अगर सही समय पर भोजन किया जाए, तो डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है और शरीर की मेटाबॉलिक सेहत को भी बेहतर बनाया जा सकता है।

सही समय पर खाने से डायबिटीज का खतरा होगा कम

'एनाल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन' में छपी इस रिसर्च के अनुसार, सही समय पर भोजन करना न केवल ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है, बल्कि टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को भी कम करता है। जो लोग अपने खाने-पीने की आदतों को शरीर की बायोलॉजिकल क्लॉक के हिसाब से रखते हैं, उनमें डायबिटीज का खतरा कम होता है।

मेटाबॉलिज्म होगा बेहतर

रिसर्च बताती है कि जो लोग दिन के 8-10 घंटों के अंदर भोजन करते हैं और बाकी समय फास्टिंग करते हैं, उनका ब्लड शुगर नियंत्रण में रहता है। हमारा शरीर 24 घंटे की सर्केडियन रिदम पर काम करता है, इसलिए अगर भोजन बायोलॉजिकल क्लॉक के अनुसार किया जाए तो पाचन और हार्मोन का स्तर भी सही रहता है।

सुबह का समय है सबसे सही

सुबह का समय शरीर के लिए भोजन को पचाने के लिए सबसे बेहतर होता है, जिससे मेटाबॉलिज्म पर कम दबाव पड़ता है और ब्लड शुगर नियंत्रण में रहता है। वहीं, देर से भोजन करने पर मेटाबॉलिज्म पर बुरा असर पड़ता है और ब्लड शुगर कंट्रोल से बाहर हो जाता है। रात के समय सही समय पर भोजन करने से मेटाबॉलिज्म को बूस्ट किया जा सकता है, जिससे फैट भी कम होता है और डायबिटीज का खतरा घटता है।

3 महीने में 194 नक्सली ढेर..! अमित शाह बोले- अंतिम साँसें गिन रहा नक्सलवाद

ये एक्टर बना TV का सबसे हाई-पेड होस्ट

'मुझे BIGG B से डर लगता है', सलमान खान के सामने बोली रेखा

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -