हिमाचल चुनाव का बिगुल बजा, 12 नवंबर को मतदान और 8 दिसंबर को परिणाम

हिमाचल चुनाव का बिगुल बजा, 12 नवंबर को मतदान और 8 दिसंबर को परिणाम
Share:

नई दिल्ली: भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने हिमाचल प्रदेश में चुनाव तारीखों की घोषणा कर दी है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने आज शुक्रवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में चुनावी बिगुल बजाते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश में एक चरण में 12 नवंबर को वोटिंग होगी। मतगणना 8 दिसंबर को होगी। हालांकि, अभी गुजरात के लिए चुनाव तारीखों की घोषणा नहीं की गई है।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि 68 विधानसभा सीटों वाले हिमाचल में अधिसूचना 17 अक्टूबर को जारी की जाएगी। 25 अक्टूबर तक उम्मीदवार नामांकन कर सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 27 अक्टूबर को की जाएगी और 29 अक्टूबर तक उम्मीदवार अपनी दावेदारी वापस ले सकते हैं। 12 नवंबर को एक ही चरण में मतदान होगा और 8 दिसंबर को ही मतगणना के बाद नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।

निर्वाचन आयोग ने कहा कि अक्टूबर त्योहारों का महीना है और इसमें 'लोकतंत्र का त्योहार' भी शामिल होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग ने बीते कई महीनों से तैयारी की है। कोरोना महामारी के मद्देनज़र भी तैयारी की गई है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि हिमाचल में 8 जनवरी 2023 को कार्यकाल समाप्त हो रहा है। राज्य में कुल 55 लाख मतदाता हैं। इनमें से 15 लाख वोटर्स बैलेट के माध्यम से वोट डालेंगे। 1.6 लाख वोटर्स पहली बार मतदान करेंगे।

सीएम योगी की फटकार के बाद मंत्री का भतीजा गिरफ्तार, जानिए क्या है पूरा मामला

'44 उम्मीदवारों में से प्रत्येक ने नौकरी के बदले दिए 7 लाख..', बंगाल का शिक्षक भर्ती घोटाला

ज्ञानवापी: जिससे पता चलता 'शिवलिंग' है या फव्वारा ? कोर्ट ने उस 'कार्बन डेटिंग' की इजाजत ही नहीं दी

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -