झारखंड पहुंची चुनाव आयोग की टीम, जल्द हो सकता है चुनावी तारीखों का ऐलान

झारखंड पहुंची चुनाव आयोग की टीम, जल्द हो सकता है चुनावी तारीखों का ऐलान
Share:

रांची: मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार के नेतृत्व में भारतीय चुनाव आयोग (ECI) के एक प्रतिनिधिमंडल ने रांची में झारखंड में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए चुनाव तैयारियों की व्यापक समीक्षा की। ईसीआई ने धनबल के प्रभाव पर अंकुश लगाने की आवश्यकता पर जोर दिया और केंद्र और राज्य दोनों प्रवर्तन एजेंसियों को निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और डॉ. एसएस संधू के साथ सीईसी कुमार ने आम आदमी पार्टी, भारतीय जनता पार्टी, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और अन्य सहित विभिन्न राष्ट्रीय और राज्य राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की। 23-24 सितंबर को इस दो दिवसीय समीक्षा यात्रा के दौरान, सभी राजनीतिक दलों ने 2024 के लोकसभा चुनावों के शांतिपूर्ण संचालन के लिए अपनी प्रशंसा व्यक्त की। आयोग ने कहा कि कई दलों ने मतदाता भागीदारी बढ़ाने के लिए चुनाव कार्यक्रम को अंतिम रूप देने से पहले दिवाली और छठ जैसे प्रमुख त्योहारों पर विचार करने का अनुरोध किया, क्योंकि छठ पूजा के दौरान कई मतदाताओं के यात्रा करने की उम्मीद है।

राजनीतिक दलों ने एक चरण में चुनाव कराने, त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयार करने तथा स्थानीय नागरिक एवं पुलिस प्रशासन की ओर से निष्पक्ष कार्रवाई की वकालत की, ताकि समान अवसर सुनिश्चित हो सके। उन्होंने संवेदनशील और ग्रामीण मतदान केंद्रों पर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और राज्य पुलिस के संतुलित मिश्रण की सिफारिश की। मतदान केंद्रों की पहुंच के बारे में चिंताएं व्यक्त की गईं, जिसमें रैंप, पर्याप्त रोशनी और बुजुर्ग तथा विकलांग मतदाताओं के लिए प्राथमिकता वाले मतदान के अनुरोध शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, दलों ने परिवारों को अलग-अलग मतदान केंद्र आवंटित किए जाने तथा मतदान केंद्रों पर भीड़भाड़ जैसी समस्याओं को भी उजागर किया। ईसीआई ने मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए अवैध नकदी, शराब और मुफ्त उपहारों के इस्तेमाल के खिलाफ सख्त निगरानी और कार्रवाई की आवश्यकता दोहराई। इसने विपक्ष की शिकायतों पर प्रशासन की धीमी प्रतिक्रिया के बारे में शिकायतों को भी स्वीकार किया और समय पर कार्रवाई की आवश्यकता पर जोर दिया। सीईसी राजीव कुमार ने राजनीतिक प्रतिनिधियों को आश्वासन दिया कि आयोग ने उनके सुझावों को ध्यान में रखा है और झारखंड में समावेशी, शांतिपूर्ण और प्रलोभन-मुक्त चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

आयोग ने डीआरआई, एनसीबी और आयकर विभागों सहित लगभग 20 केंद्रीय और राज्य प्रवर्तन एजेंसियों के साथ बैठक की, ताकि प्रलोभन-मुक्त चुनाव सुनिश्चित करने पर अपना ध्यान केंद्रित किया जा सके। सीईसी कुमार ने धन-बल के खिलाफ शून्य-सहिष्णुता की नीति पर जोर दिया, लेकिन चुनाव जांच के दौरान अनुचित सार्वजनिक उत्पीड़न के खिलाफ अधिकारियों को आगाह भी किया। आयोग ने मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ समग्र चुनाव तैयारियों की समीक्षा की, उन्हें मतदान केंद्रों पर सभी सुनिश्चित न्यूनतम सुविधाएं (एएमएफ) सुनिश्चित करने और पड़ोसी राज्यों के साथ समन्वय बनाए रखने का निर्देश दिया। समीक्षा के दूसरे दिन आयोग ने जिला चुनाव अधिकारियों (डीईओ), पुलिस अधीक्षकों (एसपी) और अन्य अधिकारियों के साथ चुनाव योजना और क्रियान्वयन के बारे में विस्तृत चर्चा की। सीईसी कुमार ने डीईओ और एसपी से स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए निष्पक्षता के उच्चतम मानकों को बनाए रखने का आग्रह किया। मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए, जिला निर्वाचन अधिकारियों को स्थानीय संस्कृति और खेलों को शामिल करते हुए अभिनव आउटरीच गतिविधियों के माध्यम से जनता को जोड़ने के लिए प्रोत्साहित किया गया। सिफारिशों में स्थानीय आदिवासी विषयों पर पेंटिंग प्रतियोगिताएं आयोजित करना और जागरूकता अभियानों में स्थानीय प्रभावशाली लोगों को शामिल करना शामिल था। जिला निर्वाचन अधिकारियों को गलत सूचनाओं के लिए सोशल मीडिया की निगरानी करने और आवश्यक होने पर त्वरित कानूनी कार्रवाई करने का भी काम सौंपा गया था। 2020 के विधानसभा चुनावों में झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) ने 30 सीटें जीतीं, भाजपा ने 25 और कांग्रेस ने 16 सीटें हासिल कीं।

गवर्नर से अरुणचल सीएम पेमा खांडू ने की मुलाकात, विकास के मुद्दों पर हुई चर्चा

शिवमोगा ISIS साजिश मामले में दो और आरोपियों के खिलाफ NIA की चार्जशीट

ट्रक की टक्कर से उड़ गए ऑटो के परखच्चे, 7 की दुखद मौत, 4 घायल

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -