चुनाव ख़त्म, महंगाई शुरू ! 2 रुपए बढ़े अमूल दूध के दाम, टोल टैक्स की दरों में भी इजाफा

चुनाव ख़त्म, महंगाई शुरू ! 2 रुपए बढ़े अमूल दूध के दाम, टोल टैक्स की दरों में भी इजाफा
Share:

नई दिल्ली: आज सोमवार (3 जून) से भारत में टोल टैक्स दरों और अमूल दूध की कीमतों में वृद्धि देखी गई है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने टोल शुल्क में 3-5 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की है, जिसे आमतौर पर थोक मूल्य सूचकांक में बदलाव को दर्शाने के लिए सालाना संशोधित किया जाता है। NHAI की तरफ से कहा गया है कि, इस साल टोल दरों के समायोजन में लोकसभा चुनावों के कारण देरी हुई थी, लेकिन अब इसे लागू कर दिया गया है। बढ़े हुए टोल शुल्क और ईंधन उत्पादों पर करों से मिलने वाले अतिरिक्त राजस्व से राष्ट्रीय राजमार्गों के विस्तार को वित्तपोषित करने में मदद मिलेगी।

इसके समानांतर, अमूल दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है, जो अधिकतम खुदरा मूल्य में 3-4 प्रतिशत की वृद्धि को दर्शाता है। अमूल दूध की कीमत में यह वृद्धि फरवरी 2023 के बाद पहली है। गुजरात सहकारी दूध विपणन संघ (GCMMF) ने बताया कि कीमतों में बढ़ोतरी परिचालन और उत्पादन लागत में वृद्धि के कारण हुई है। महासंघ के प्रबंध निदेशक जयेन मेहता ने कहा कि किसानों को उनके उच्च उत्पादन व्यय के लिए उचित मुआवजा सुनिश्चित करने के लिए यह वृद्धि आवश्यक है।

कीमतों में बढ़ोतरी के परिणामस्वरूप, विभिन्न अमूल दूध उत्पादों के 500 मिलीलीटर की कीमत में भी वृद्धि हुई है। विशेष रूप से, 500 मिलीलीटर अमूल भैंस दूध की कीमत अब 36 रुपये, 500 मिलीलीटर अमूल गोल्ड दूध की कीमत 33 रुपये और 500 मिलीलीटर अमूल शक्ति संस्करण की कीमत 30 रुपये है। वृद्धि के बावजूद, GCMMF ने इस बात पर प्रकाश डाला कि प्रतिशत वृद्धि अभी भी औसत मुद्रास्फीति दर से कम है।

'केंद्र की योजनाओं का क्रेडिट ले रही DMK सरकार..', स्टालिन पर अन्नामलाई का तीखा प्रहार

'बंधकों की रिहाई करो, युद्ध रोको..', क्या अमेरिका की अपील मानेंगे इजराइल और हमास ?

पेरिस से मुंबई आ रही फ्लाइट को बम से उड़ाने की धमकी, एयरपोर्ट पर मचा हड़कंप

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -