अगरतला रेलवे स्टेशन पर अवैध रूप से प्रवेश के प्रयास में 11 बांग्लादेशी नागरिक गिरफ्तार
अगरतला रेलवे स्टेशन पर अवैध रूप से प्रवेश के प्रयास में 11 बांग्लादेशी नागरिक गिरफ्तार
Share:

अगरतला: 29 जून की रात को अधिकारियों ने अगरतला रेलवे स्टेशन पर देर रात की कार्रवाई के दौरान ग्यारह बांग्लादेशी नागरिकों को पकड़ा - जिनमें छह पुरुष और पांच महिलाएं थीं। सरकारी रेलवे पुलिस (जीआरपी) और रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने उन्हें गिरफ्तार किया क्योंकि वे अवैध रूप से भारत में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे थे और बेंगलुरु, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता और ओडिशा जैसे प्रमुख शहरों की यात्रा करने की योजना बना रहे थे। उनके खिलाफ विदेशी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है और उन्हें 30 जून को अदालत में पेश किया जाएगा।

गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान एमडी सुजान राणा (20), अजीजुल शेख (30), एमडी लिमोन (19), नरगिस अख्तर (34), एमडी यूसुफ अली (35), एमडी साहिदुल इस्लाम (26), निपा मंडल (27), अखे बेगम (35), ओमी अख्तर (35), साजिब अली (19) और अस्मा बिस्वास (36) के रूप में हुई है। “अगरतला जीआरपी ने मामला दर्ज कर लिया है और आरोपियों को कल अदालत में पेश किया जाएगा। हम मानव तस्करी के प्रयासों की संभावना से इंकार नहीं कर सकते। जांच चल रही है,” प्रभारी अधिकारी तपस दास ने कहा। पूछताछ के दौरान बांग्लादेशी नागरिक वैध यात्रा दस्तावेज पेश करने में असमर्थ रहे।

प्रारंभिक जांच से पता चला है कि महिलाओं का इरादा पहले कोलकाता जाने का था, उसके बाद वे अन्य स्थानों पर जाना चाहती थीं। रेलवे पुलिस ने खुफिया जानकारी के आधार पर अपनी तलाशी शुरू की कि कुछ बांग्लादेशी नागरिक अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करके त्रिपुरा में घुस आए हैं और अगरतला रेलवे स्टेशन की ओर जा रहे हैं। अधिकारियों ने संदिग्धों से कई सेल फोन, भारतीय और बांग्लादेशी मुद्रा और कुछ बांग्लादेशी दस्तावेज जब्त किए।

दो महीने से भी कम समय में त्रिपुरा में 72 बांग्लादेशी नागरिकों की गिरफ़्तारी हुई है, जिनमें ज़्यादातर महिलाएँ हैं, जो रोज़गार की तलाश में अनौपचारिक माध्यमों से भारत में घुसी थीं। हाल ही में हुई गिरफ़्तारियों ने बांग्लादेश से भारत में अवैध अप्रवास के लगातार जारी मुद्दे पर सतर्कता बढ़ा दी है।

27 जून को दो बांग्लादेशी महिलाओं, फिरोजा खातून (22) और अनामिका अख्तर उर्फ ​​अखी (20) को इसी स्टेशन पर इसी तरह के अपराधों के लिए गिरफ्तार किया गया था। वे कर्नाटक जाने वाली ट्रेन में चढ़ने की कोशिश कर रही थीं। राजकीय रेलवे पुलिस स्टेशन के प्रभारी तपस दास ने कहा, "हमने एक गुप्त सूचना पर कार्रवाई की और दो बांग्लादेशी महिलाओं को गिरफ्तार किया, जो अवैध रूप से भारत में घुस आई थीं और पुणे और कर्नाटक जाने की कोशिश कर रही थीं।"

इसके अलावा, 26 जून को अहमदाबाद और पुणे जाने वाली ट्रेनों में चढ़ने से पहले अगरतला रेलवे स्टेशन पर चार बांग्लादेशी महिलाओं और एक भारतीय नागरिक को पकड़ा गया। बांग्लादेशी महिलाओं- मीम सुल्ताना (23), रुबैया सुल्ताना उर्फ ​​आशा (20), रितु बेगम (28) और ज्योति खातून (20)- और त्रिपुरा के सिपाहीजाला से भारतीय नागरिक एमडी काशेम मिया (24) को गिरफ्तार किया गया। माना जाता है कि भारतीय नागरिक ने उनके अवैध प्रवेश में मदद की। जीआरपी द्वारा दर्ज की गई शिकायत के बाद उन्हें अदालत में पेश होना था।

इससे पहले 23 मार्च को अगरतला स्टेशन पर अवैध प्रवेश के आरोप में दो महिलाओं और एक दस महीने के बच्चे सहित सात बांग्लादेशी व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया था। बदरघाट में सरकारी रेलवे पुलिस के प्रभारी अधिकारी तपस दास के अनुसार, हिरासत में लिए गए लोगों में से दो ने महिलाओं का वेश धारण कर रखा था। पूछताछ के दौरान उन्होंने बांग्लादेशी नागरिक होने की बात कबूल की और चेन्नई जाने वाली ट्रेन में चढ़ने से पहले ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। अधिकारियों ने पाया कि ये अपराधी पूर्वोत्तर राज्य को चेन्नई और कोलकाता जैसे प्रमुख शहरों तक पहुँचने के लिए पारगमन बिंदु के रूप में इस्तेमाल करने का प्रयास कर रहे थे।

33% महिला आरक्षण का दिखा असर! यहाँ चुनावों में रिकॉर्ड 102 महिलाएं हुईं निर्वाचित

कारगिल युद्ध में कुछ गलतियां भी हुईं, लेकिन शूरवीरों की बहादुरी से जीता भारत

दिल्ली में भारी बारिश का अनुमान! मानसून के आगे बढ़ने के साथ IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -