एलन मस्क ने व्हाट्सएप को बताया 'स्पाइवेयर', यूजर्स डेटा प्राइवेसी पर जताई चिंता

एलन मस्क ने व्हाट्सएप को बताया 'स्पाइवेयर', यूजर्स डेटा प्राइवेसी पर जताई चिंता
Share:

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने हाल ही में एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में व्हाट्सएप को 'स्पाइवेयर' कहकर विवाद खड़ा कर दिया है। मस्क के इस बयान ने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर यूजर डेटा की सुरक्षा को लेकर चिंताएं बढ़ा दी हैं। विवाद तब शुरू हुआ जब डॉगडिजाइनर नाम के एक यूजर ने एक्स पर एक स्क्रीनशॉट शेयर किया, जिसमें दिखाया गया कि कैसे उन्हें एक दोस्त के साथ चर्चा करने के तुरंत बाद व्हाट्सएप पर बैग के विज्ञापन मिले। यूजर ने व्हाट्सएप संदेशों के एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन पर सवाल उठाते हुए आश्चर्य जताया कि उन्हें लक्षित विज्ञापन कैसे मिले।

मस्क ने इस पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए वॉट्सऐप को 'स्पाइवेयर' कहा, जिसका मतलब है कि यह प्लैटफ़ॉर्म बिना सहमति के यूजर का डेटा इकट्ठा करता है। यह पहली बार नहीं है जब मस्क ने डेटा प्राइवेसी को लेकर चिंता जताई है। हाल ही में, उन्होंने मेटा पर यूजर डेटा एक्सपोर्ट करने का आरोप लगाया, जिसमें कहा गया कि उनके प्लैटफ़ॉर्म यूजर की प्राइवेसी की रक्षा नहीं करते और यहां तक ​​कि बोलने की आज़ादी को भी प्रतिबंधित करते हैं।

WABetaInfo, एक अनौपचारिक प्लेटफ़ॉर्म जो व्हाट्सएप के नवीनतम फ़ीचर और अपडेट के बारे में जानकारी प्रदान करता है, ने मस्क के आरोपों का जवाब दिया। उन्होंने स्पष्ट किया कि व्हाट्सएप उपयोगकर्ता के संदेशों, कॉल, ऑडियो, वीडियो कॉल, फ़ोटो, वीडियो, दस्तावेज़ या यहाँ तक कि स्थान साझा करने वाले पोस्ट को पढ़ या एक्सेस नहीं कर सकता है। इसके अतिरिक्त, उपयोगकर्ता सुरक्षा और गोपनीयता की एक अतिरिक्त परत के लिए अपने बैकअप को एन्क्रिप्ट कर सकते हैं।

इस विवाद ने डेटा गोपनीयता और व्हाट्सएप जैसे मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर उपयोगकर्ता की जानकारी की सुरक्षा पर बहस को फिर से हवा दे दी है। हालांकि मस्क का बयान अतिशयोक्तिपूर्ण हो सकता है, लेकिन यह डेटा संग्रह और उपयोग प्रथाओं में पारदर्शिता और जवाबदेही की आवश्यकता को उजागर करता है। जैसे-जैसे दुनिया तेजी से डिजिटल होती जा रही है, यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि उपयोगकर्ता डेटा सुरक्षित रहे और बिना सहमति के विज्ञापन या अन्य उद्देश्यों के लिए उसका शोषण न किया जाए।

दिन में 1 वड़ा पाव खाकर किया था गुजारा वो अपने सांवले रंग की वजह से हो गई थी रिजेक्ट

पति प्रिंस नरूला संग घूमने निकली युविका चौधरी दिखाया अपना बेबी बंप

दृष्टि धामी के बेबी बंप को लोगों ने बताया नकली तो एक्ट्रेस ने इस तरह दिया जवाब

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -