भ्रष्टाचार के आरोपों को निपटाने के लिए एम्ब्रेयर 13.71 अरब रुपये देने को हुई राजी

भ्रष्टाचार के आरोपों को निपटाने के लिए एम्ब्रेयर 13.71 अरब रुपये देने को हुई राजी
Share:

वाशिंगटन : तीन विमानों की डील से जुडे भ्रष्टाचार के आरोपों के निपटारे के लिए ब्राजील की विमान बनाने वाली कंपनी एम्ब्रेयर भारत और तीन दूसरे देशों को समझौते के तहत 20.5 करोड़ डॉलर (लगभग 13.71 अरब रुपये) देने को राजी हो गई है. बता दें कि एम्ब्रेयर ने अमेरिका और ब्राजील के अधिकारियों के साथ समझौते के तौर पर ये बड़ी रकम देने की सहमति जताई है.

दरअसल भारत में भ्रष्टाचार के यह आरोप भारतीय वायुसेना के एयरबोर्न अर्ली वार्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम (अवाक्स) के लिए तीन विमानों की डील से जुडे हैं. इस सौदे के तहत भारत में एक एजेंट को 50.76 लाख डॉलर की रकम देने का आरोप है. सीबीआई ने मामले में पहले ही एक एफआईआर दर्ज कर रखी है.

इस बारे में ‘प्रतिभूति एवं विनिमय आयोग (सेक ) के आधिकारिक बयान में कहा गया है कि अमेरिकी न्याय विभाग एवं ब्राजीली अधिकारियों के साथ एक वैश्विक समझौते की घोषणा की, जिसके तहत विमान विनिर्माता कंपनी एम्ब्रेयर एसए को फॉरेन करप्ट प्रैक्टिसेज एक्ट (एफसीपीए) के कथित उल्लंघनों के निपटारे के लिए 20.5 करोड़ डॉलर से अधिक का भुगतान करेगी.

बता दें कि सेक की शिकायत में आरोप लगाया था कि एम्ब्रेयर ने अपनी अमेरिकी सहायक कंपनी द्वारा डोमिनिक गणराज्य, सऊदी अरब और मोजाम्बिक के अधिकारियों को एजेंटों के जरिए दी गई रिश्वत के सहारे 8.3 करोड़ डॉलर से अधिक का लाभ कमाया.

आईपैड का इस्तेमाल करेगे जैट एयरवे

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -