अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस पर जाने कुछ ख़ास बातें...?

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस पर जाने कुछ ख़ास बातें...?
Share:

12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस है, जो वैश्विक परिवर्तन और सतत विकास को चलाने में युवा व्यक्तियों की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालने वाला एक वार्षिक समारोह है। इस वर्ष का विषय 'युवाओं के लिए हरित कौशल: एक सतत विश्व की ओर' युवाओं के बीच पर्यावरण के प्रति जागरूक कौशल के पोषण के महत्वपूर्ण महत्व को रेखांकित करता है। संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में युवाओं के महत्वपूर्ण योगदान को मान्यता देता है।

संयुक्त राष्ट्र की भूमिका: संयुक्त राष्ट्र बच्चों, युवाओं और जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र संयुक्त फ्रेमवर्क पहल के माध्यम से दुनिया भर में युवाओं के नेतृत्व वाले और युवा-केंद्रित संगठनों के साथ मिलकर सहयोग करता है। यह पहल संयुक्त राष्ट्र प्रणाली और इन संगठनों के बीच प्रभावी सहयोग के लिए एक नाली के रूप में कार्य करती है।

युवाओं के नेतृत्व वाली पहल: आपजलवायु परिवर्तन को कम करने और अनुकूलित करने के लिए अपने समुदायों और देशों के भीतर कार्रवाई कर रहे हैं। उनके प्रयासों में शैक्षिक अभियान, जागरूकता बढ़ाने और व्यवहार परिवर्तन को बढ़ावा देने सहित कई गतिविधियां शामिल हैं। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय निकायों दोनों के साथ जुड़कर, युवा लोग जलवायु परिवर्तन की पहल में सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं।

UNFCCC की भागीदारी: जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (यूएनएफसीसीसी) का सचिवालय संयुक्त फ्रेमवर्क पहल के उपक्रमों के आयोजक के रूप में कार्य करता है। इन प्रयासों का समन्वय करके, यूएनएफसीसीसी जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने के लिए युवा व्यक्तियों को सशक्त बनाने में एक सामंजस्यपूर्ण दृष्टिकोण सुनिश्चित करता है।

आगे का रास्ता: जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने के लिए एक दोहरे दृष्टिकोण की आवश्यकता है: ठोस सरकारी कार्रवाई और सूचित व्यक्तिगत प्रयास। नतीजतन, जलवायु परिवर्तन और टिकाऊ जीवन शैली पर औपचारिक और अनौपचारिक शिक्षा को बढ़ावा देने की महत्वपूर्ण आवश्यकता है। टिकाऊ खपत और उत्पादन पैटर्न को बढ़ावा देना अनिवार्य हो जाता है, जबकि युवा लोगों को स्थानीय पर्यावरण अधिवक्ताओं के रूप में पोषित किया जाना चाहिए।

साझेदारी बनाना: सरकारों, अंतर-सरकारी संस्थाओं, गैर-सरकारी संगठनों और युवा समूहों को संयुक्त पर्यावरणीय पहल ों को निष्पादित करने के लिए साझेदारी स्थापित करनी चाहिए। इन सहयोगी प्रयासों का उद्देश्य युवा लोगों को जलवायु कार्रवाई के एक नए युग का नेतृत्व और नेतृत्व करने की क्षमता से लैस करना है।

अंत में, अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 2023 मानवता को एक स्थायी और हरित भविष्य की ओर ले जाने में युवाओं की अनिवार्य भूमिका पर जोर देता है। हरित कौशल के साथ युवा व्यक्तियों को सशक्त बनाकर और साझेदारी को बढ़ावा देकर, हम आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रभावी जलवायु परिवर्तन शमन और एक लचीला ग्रह का मार्ग प्रशस्त करते हैं।

कई लोगों की नौकरी छीनने वाले ChatGPT ने निकाली भर्तियां, 3.7 करोड़ तक मिलेगी सैलरी

जानिए कहा के लोग कैसे सोते है ?

क्या आपके लिए कोल्ड बाथ लेना सही है ?, जानिए

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -