इंटरनेशनल क्रिप्टो-ड्रग तस्करी का पर्दाफाश, ED ने उत्तराखंड से आरोपी को किया गिरफ्तार

इंटरनेशनल क्रिप्टो-ड्रग तस्करी का पर्दाफाश, ED ने उत्तराखंड से आरोपी को किया गिरफ्तार
Share:

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उत्तराखंड के एक निवासी को अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ तस्करी गिरोह चलाने में कथित संलिप्तता के आरोप में गिरफ्तार किया है। उत्तराखंड के हल्द्वानी के रहने वाले बनमीत सिंह को ईडी की देहरादून इकाई ने 29 मई को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए), 2002 के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया था।

गिरफ्तारी के बाद बनमीत को देहरादून की एक विशेष अदालत में पेश किया गया, जिसने आरोपी को सात दिनों के लिए ईडी की हिरासत में दे दिया। यह निर्णय ड्रग मनी के सामाजिक-आर्थिक निहितार्थों और कथित अपराधों में क्रिप्टोकरेंसी की महत्वपूर्ण भागीदारी को देखते हुए लिया गया था। ईडी की जांच पीएमएलए, 2002 की धारा 2(आरए) के तहत सीमा पार अपराधों का हवाला देते हुए अमेरिकी अधिकारियों से एक पारस्परिक कानूनी सहायता (एमएलए) अनुरोध के आधार पर शुरू की गई थी। अनुसूचित अपराध एनडीपीएस अधिनियम के तहत उल्लंघन के अनुरूप हैं।

ईडी के अनुसार, बनमीत सिंह और उसके भाई परविंदर सिंह ने अपने साथियों के साथ मिलकर सिंह डीटीओ (ड्रग ट्रैफिकिंग ऑर्गनाइजेशन) के नाम से एक अंतरराष्ट्रीय ड्रग तस्करी समूह चलाया। डार्क वेब पर विक्रेता विपणन साइटों और वितरकों के एक नेटवर्क का उपयोग करके, उन्होंने कथित तौर पर अमेरिका, ब्रिटेन और अन्य यूरोपीय देशों में ड्रग्स बेचे। इन अवैध गतिविधियों से होने वाली आय डार्क वेब बाजारों के माध्यम से प्राप्त की गई और क्रिप्टोकरेंसी लेनदेन के माध्यम से लूटी गई।

राम मंदिर परिसर में खुलेगा अपोलो अस्पताल, श्रद्धालुओं को मिलेगी बेहतर स्वास्थ्य सेवा

'हम एग्जिट पोल पर बहस में नहीं जाएंगे, सिर्फ जनादेश देखेंगे..', नतीजों से पहले कांग्रेस ने क्यों लिया ये फैसला ?

मुंगेर लोकसभा सीट के 45 बूथों पर दोबारा मतदान की मांग, जानिए क्या बोली सुप्रीम कोर्ट ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -