कालेधन का मूल्यांकन सटीक नहीं हो सकता

कालेधन का मूल्यांकन सटीक नहीं हो सकता
Share:

नई दिल्ली : संसद में एक प्रश्न के उत्तर के दौरान केंद्रीय वित्तमंत्री अरूण जेटली के माध्यम से यह जानकारी मिली है कि विदेशों में जो काला धन जमा है उसका मूल्यांकन सटीक तरह से नहीं हो सकता है उसके मूल्यांकन का कोई आधार नहीं है। इतना ही नहीं सरकार ने यह भी कहा कि दो वित्त वर्ष में सर्वेक्षणों में 22475 करोड़ रूपए की अघोषित आय की जानकारी भी मिली है। मगर उन्होंने यह भी कहा कि काले धन का सही मूल्यांकन करना आसान नहीं हैं।

उनका कहना था कि विदेशों में जो काला धन है वह अघोषित तौर पर है। सरकार अघोषित आय को लेकर जानकारी जुटाने का काफी प्रयास कर रही है मगर इसका सही मूल्यांकन आसान भी नहीं है। इस तरह के अनुमान तथ्यों, पूर्वानुमानों और समुच्चयों पर आधारित हैं। इस मामले में केंद्रीय मंत्री जेटली ने कहा कि बीते दो वर्षों में वित्तीय वर्ष 2014 - 2015 के ही साथ 990 समूहों की तलाशी व 1474 करोड़ रूपए की अघोषित संपत्ति जब्त की गई।

इस तरह के समूहों द्वारा 21354 करोड़ रूपए की अघोषित आय को स्वीकार किया गया है। इस मामले में वित्त मंत्री द्वारा कहा गया कि सरकार देश के अंदर और बाहर अघोषित आय के अनुमान का पता लगाने हेतु राष्ट्रीय लोक वित्त एवं नीति संस्थान एनआईएफएम द्वारा अध्ययन किया गया।

माना जा रहा है कि अगले सप्ताह में यह पूर्ण हो सकता है। उनका कहना था कि सरकार कालेधन के खतरे को रोकने में तरीके से सक्षम हुई। जेटली के उत्तर के अनुसार वर्ष 2016 से आये घोषणा योजना लागू कर दी गई है। इस तरह की योजना ऐसे लोगों को दी गई है जिसे पूर्ण कर का भुगतान नहीं किया गया।

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -