हर लड़की को शादी से पहले पता होनी चाहिए ये बातें, वरना होगी परेशानी

हर लड़की को शादी से पहले पता होनी चाहिए ये बातें, वरना होगी परेशानी
Share:

 

समकालीन समय में, जोड़ों के बीच विवाह पूर्व मुलाकातें एक आम बात हो गई है। यह चरण एक-दूसरे की शक्तियों, प्राथमिकताओं और असहमति के संभावित क्षेत्रों को समझने का अवसर प्रदान करता है। जबकि सगाई से शादी की अवधि एक अनोखा अनुभव प्रदान कर सकती है, डेटिंग और सहवास अलग-अलग चुनौतियाँ पेश करता है। शादी के बाद, जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव आते हैं, खासकर भारत में महिलाओं के लिए, जो अक्सर न केवल अपने जीवनसाथी बल्कि अपने परिवार को भी समायोजित करने के लिए अपनी दिनचर्या को अनुकूलित करती हैं।

सफल वैवाहिक जीवन के लिए मुख्य जानकारी:
व्यक्तिगत स्थान का सम्मान करना:

शादी के शुरुआती चरणों में, जोड़े एक-दूसरे के जीवन में अत्यधिक शामिल हो जाते हैं, कभी-कभी व्यक्तिगत स्थान के महत्व को नजरअंदाज कर देते हैं। यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि व्यक्तिगत स्थान बनाए रखना शादी के बाद भी उतना ही आवश्यक है जितना पहले था। एक-दूसरे की आवश्यकता को स्वीकार करना और उसका सम्मान करना एक स्वस्थ रिश्ते को बढ़ावा देता है।

शादी के बाद डेट
कपल शादी से पहले हर सप्ताह डेट पर जाते हैं, मगर शादीशुदा जिंदगी में वे इस तरीके को इग्नोर करने की भूल करते हैं. हो सकता है कि जिम्मेदारियां पहले से अधिक हो गई हैं, मगर आपको इस माहौल में भी डेट पर जाना चाहिए. पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताने का अवसर प्राप्त होगा और रिलेशन को निभाने की बॉन्डिंग भी अच्छी बन पाएगी.

झगड़े में जीतना
रिलेशनशिप में जब झगड़े होने लगते हैं, तो पार्टनर एक-दूसरे से जीतने का प्रयास करते हैं. लड़ाई इस तरह बढ़ जाती है कि वे इसका ध्यान नहीं रखते हैं कि उनका बोला हुआ जीवनभर के लिए रिश्ते में खटास ला सकता है. ये सच है कि जहां प्यार है वहां झगड़े भी होंगे, मगर इन्हें बढ़ने नहीं देना चाहिए. हो सकता है कि आप लड़ाई में अपनी जीत तय कर लें, मगर पार्टनर के मन में आपके लिए आई नाराजगी लंबे वक़्त तक टिकी रह सकती है. ये रिलेशन में नेगेटिविटी क्रिएट कर सकती है. इस चीज को जान लें तथा शादी के बाद हमेशा अपने मन में इसका ध्यान रखें.

डेटिंग से शादी तक की यात्रा में, जोड़े अपनी गतिशीलता में बदलाव का अनुभव करते हैं। शादी के बाद रिश्ते को आगे बढ़ाते हुए इन बदलावों को अपनाने की चुनौती होती है। व्यक्तिगत स्थान का सम्मान करना, डेट जारी रखना और जीतने वाले तर्कों पर सद्भाव को प्राथमिकता देना विचार करने के लिए महत्वपूर्ण पहलू हैं। इन जानकारियों को ध्यान में रखकर, जोड़े एक लचीले और स्थायी विवाह की नींव बना सकते हैं।

सर्दियों में बच्चे को बनाकर खिलाएं रागी का दलिया, शरीर रहेगा गर्म

क्या आप खुबानी खाने के फायदे जानते हैं? अगर आप हर दिन इतना खाते हैं, तो कई बीमारियां!

योग सेहत के लिए अच्छा है, लेकिन इसे करते समय ये सावधानियां बरतनी चाहिए, नहीं तो हो सकता है नुकसान

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -